अगर कार में दिखे ये लाइट तो संभल जाइये, कहीं बन न जाए ये बड़ा खतरा

0
20


हाइलाइट्स

एबीएस बहुत ही कामयाब ब्रेकिंग सिस्टम है इसे गाड़ियों में अनिवार्य किया गया है.
एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम दुर्घटना होने से बचाता है, इससे लोग सुरक्षित रहते हैं.
किसी वजह से पहिए जाम न हो इसे रोकने का काम एबीएस करता है.

भारत सहित दुनिया के कई देशों में लगभग प्रत्येक दिन अलग-अलग कंपनियों की कारें लॉन्च होती है. सभी कंपनी एक दूसरे से आगे निकलने के लिए कई एडवांस टेक्नोलॉजी लेकर आती है. जिसकी वजह से लोग इसे पसंद करने के साथ ही दोस्तों और रिश्तेदारों के बारे में भी इसके बारे में जानकारी देते हैं. एडवांस टेक्नोलॉजी की वजह से गाड़ी की कीमत भले ही थोड़ी सी बढ़ जाती है लेकिन सुरक्षा के लिहाज से यह बहुत ही जरूरी होता है.
इन्हें टेक्नोलॉजी में से एक है एबीएस सिस्टम. कई बार लोग गाड़ी चलाते समय एबीएस लाइट ऑन होने के बावजूद भी इस पर लोग ध्यान नहीं देते हैं. इसे नजरअंदाज करने से खतरा होने की संभावना बनी रहती है.

यह भी पढ़ें: Innova Hycross और Mahindra XUV700 में से कौन-सी खरीदें? देख लीजिए दोनों का कंपैरिजन

क्या होता है एबीएस
एबीएस यानी एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम हमारे देश की गाड़ियों में अनिवार्य किया गया है. यह एक बहुत ही ज्यादा कामयाब ब्रेकिंग सिस्टम है. एक्सीडेंट ना हो इससे बचाने के लिए यह एक कारगर फीचर है. सिर्फ इतना ही नहीं इसकी वजह से प्रत्येक वर्ष लाखों लोगों की जानें बच जाती हैं. 1920 के समय से ही महंगी गाड़ियों में इसका इस्तेमाल हो रहा है. लेकिन हमारे देश में यह टेक्नोलॉजी 1990 के दशक में आ गई थी. आज के समय में गाड़ियों में सबसे जरूरी फीचर्स की लिस्ट में एबीएस शामिल है.

एबीएस लाइट इस वजह से है खतरे की घंटी
एबीएस की वजह से बहुत सारे लोग दुर्घटना होने से बच जाते हैं. अगर गाड़ी में यह लाइट ऑन हो तो समझ जाएगी यह खतरे की घंटी है. अगर आसान शब्दों में कहे तो यह पहिए को गाड़ी चलाते समय जाम होने से रोकता है. कुछ लोग गाड़ी को रोकने के लिए बहुत ही ज्यादा ताकत लगाकर ब्रेक दबाते हैं. ऐसी स्थिति में अचानक पहिए लॉक न हो इसलिए एबीएस का इस्तेमाल किया जाता है. इसमें सेंसर लगे होते हैं. इसकी वजह से पहिए को जाम होने से पहले ही लाइट ऑन हो जाती है.

यह भी पढ़ें: ऑटो इंडस्ट्री का हब बनेगा देश का ये राज्य, विदेशों में भी होगा EV का निर्यात, इन शहरों में बढ़ेगा रोजगार

एबीएस काम कर रहा है या नहीं ऐसे करें चेक
एबीएस की वजह से गाड़ी को नियंत्रण में रख पाना काफी आसान होता है. इस में खराबी आने के बाद ब्रेक पेडल पर एक अलग ही तरह की हलचल शुरू हो जाती है. अगर आप ताकत लगाकर ब्रेक दबा रहे हैं इसके बावजूद भी यह काम नहीं करे तो समझ जाएंगे खतरे की घंटी है. इसके अलावा इसमें किसी भी तरह की खराबी आने पर एबीएस लाइट ऑन हो जाती है. अगर ब्रेक लगाने पर गाड़ी झटके से रोके या फिर इसमें फिसलन महसूस हो तो जल्दी ही किसी प्रशिक्षित मैकेनिक से गाड़ी की जांच करवाएं

Tags: Auto News, Bike news, Car Bike News



Source link