अगर बालों में इस तरह लगाते हैं तेल, तो शुरू हो जाएगा Hair Fall, मिलेगा सिर्फ नुकसान

0
55


Hair Care Tips: बचपन से हम सुनते आ रहे हैं कि बालों में तेल लगाना फायदेमंद होता है. जिससे ना सिर्फ बाल मजबूत होते हैं, बल्कि उनमें शाइन भी आती हैं. लेकिन, अगर आप बालों में एक गलत तरीके से तेल लगाते हैं, तो ना सिर्फ तेल का पोषण खत्म हो जाता है. बल्कि बाल डैमेज होकर हेयर फॉल भी शुरू हो सकता है. आइए, जानते हैं कि बालों में किस तरह तेल नहीं लगाना चाहिए और उससे क्या नुकसान हो सकते हैं.

Hot Oil Massage for Hair: बालों में ज्यादा गर्म तेल लगाने के नुकसान
कई लोग सिर में गर्म तेल की मालिश को फायदेमंद मानते हैं. जिससे ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है और जड़ों में आसानी से पोषण पहुंच पाता है. लेकिन, इस चक्कर में ज्यादा गर्म तेल से सिर की मालिश करने पर निम्नलिखित नुकसान झेलने पड़ सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Skin Care TIPS: जवां और निखरी त्वचा पाने के लिए लगाएं ये 5 चीजें, शीशे जैसा दमकेगा चेहरा

1. कम पोषण
अगर आप तेल को ज्यादा गर्म कर लेते हैं, तो उसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन व मिनरल्स नष्ट होने लगते हैं. जिससे बालों को कोई फायदा नहीं पहुंचता, सिर्फ सिर के रोमछिद्र बंद हो जाते हैं. वहीं, तेल को एक बार ही गर्म करके इस्तेमाल करना चाहिए.

2. सिर में गर्म तेल की मालिश: डैंड्रफ और खुजली
सिर में ज्यादा गर्म तेल लगाने से स्कैल्प की प्राकृतिक नमी खत्म हो सकती है और वह ड्राई बनने लगती है. जब स्कैल्प ड्राई हो जाती है, तो डैंड्रफ और खुजली जैसी समस्या पैदा होने लगती हैं.

ये भी पढ़ें: TIPS to Lose weight: लंच में शामिल ना करें ऐसा खाना, वरना जिंदगी भर कम नहीं होगा वजन!

3. हेयर फॉल
जैसे ही डैंड्रफ विकसित हुआ या फिर स्कैल्प ड्राई होना शुरू हुई, तो बालों की सेहत पर भी असर पड़ता है. ज्यादा गर्म तेल लगाने से बाल डैमेज हो जाते हैं और झड़ने लगते हैं. हेयर फॉल के साथ सफेद बालों की समस्या भी शुरू हो सकती है.

4. सिर की एलर्जी
सभी की स्किन अलग-अलग होती है, जिस पर गर्म तेल अलग असर दिखा सकता है. ज्यादा गर्म तेल इस्तेमाल करने से सिर में एलर्जी हो सकती है. अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है, तो आप गर्म तेल का बहुत ज्यादा इस्तेमाल ना करें.

आपको सिर में तेल लगाते समय तेल को गुनगुना रखना चाहिए. पहले आप तेल को हल्का गर्म कर लें और फिर थोड़ा ठंडा करके बालों में लगाएं.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.





Source link