अच्छी नींद के लिए इन 5 चीजों को अपनी डाइट में करें शामिल, तुरंत दिखेगा असर

0
9


Food For Good Sleep: आज के समय में कई लोगों को रात में नींद न आने की समस्या होने लगी है. बहुत से लोग सारी रात इधर से उधर करवट बदलते रह जाते हैं. इसके कई कारण हो सकते हैं एक तो अनहेल्दी डाइट (Unhealthy Diet) और दूसरा नींद न आने की बीमारी. आपको बता दें कि सेहतमंद रहने के लिए अच्छी नींद लेना भी बहुत ही जरूरी है. माना जाता है कि एक स्वस्थ व्यक्ति के लिए रोज करीब 6 से 8 घंटे की नींद जरूरी है. अगर आपको लगातार नींद न आने की समस्या हो रही है तो आपको अपने खानपान में कुछ बदलाव करने चाहिए. अगर आप सोने से पहले चाय या कॉफी का सेवन करते हैं तो इन्हें खाने से बचें. आप अपनी डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल कर नींद न आने की समस्या से राहत पा सकते हैं. आइए जानते हैं कौन सी हैं वो चीजें.

अच्छी नींद के लिए इन चीजों का करें सेवन

बादाम
बादाम को मैग्नीशियम का एक अच्छा सोर्स माना जाता है. बादाम सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. बादाम के सेवन से मांसपेशियों को आराम मिलता है. बादाम में ट्रिप्टोफैन भी होता है, जिसके चलते नींद न आने की समस्या को आसानी से दूर किया जा सकता है.

इसे भी पढ़ेंः जानें चाय को बार-बार गर्म करके क्यों नहीं पीना चाहिए? क्या है इसके पीछे का कारण

अश्वगंधा
अगर आप नींद न आने की समस्या से परेशान हैं तो अश्वगंधा को डाइट में जरूर शामिल करें. अश्वगंधा को आयुर्वेद में बहुत गुणकारी माना जाता है. अश्वगंधा में ऐसे बहुत से तत्व पाए जाते हैं जो तनाव और नींद न आने की समस्या को दूर करने में मदद कर सकते हैं.

पनीर
पनीर ट्रिप्टोफैन से भरपूर होता है. ट्रिप्टोफैन एक एमिनो एसिड है जो न्यूरोट्रांसमीटर सेरोटोनिन का उत्पादन करता है. ये अच्छी नींद में सहायक हो सकते हैं. पनीर को डाइट में शामिल कर नींद न आने की समस्या को दूर किया जा सकता है.

पुदीने का रस
अगर आपको नींद न आने की समस्या है तो आप रात को सोते समय पुदीने के रस को पानी में डालकर पी सकते हैं. इससे अच्छी नींद में मदद मिलती है.

इसे भी पढ़ेंः घर में लगाएं ये खास औषधीय पौधे, कई बीमारियों से रहेंगे दूर

गर्म दूध
दूध को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. अगर आपको नींद नहीं आती है तो आप सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध का सेवन कर सकते हैं. इससे आपको अच्छी नींद आने में मदद मिलेगी.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here