अनिल कपूर की तरह सालों-साल तक दिखना है जवान, तो ऐसे करें शरीफा के पत्तों का इस्तेमाल

0
21


शरीफा को कस्टर्ड एप्पल के नाम से भी जाना जाता है. इसे खाना कई लोगों को पसंद होता है और ये सर्दियों में आसानी से मिल जाता है. यह बाहर से जितना कठोर दिखता है, उतना ही अंदर से मुलायम और गूदेदार होता है. ये सेहत को कई फायदे पहुंचाता है. इसके पत्ते भी कम नहीं हैं. आयुर्वेद के अनुसार, कई बीमारियों के इलाज में भी शरीफा के पत्तों का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसमें विटामिन, मिनरल्स, कैल्शियम, पोटेशियम, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. शरीफा के पत्तों की चाय बनाकर पीने से आप लंबे समय तक जवान भी बने रह सकते हैं. आइए जानते हैं कि शरीफा के पत्तों से क्या-क्या लाभ मिल सकते हैं.

1. दिल की सेहत
कस्टर्ड एप्पल के पत्तों को उबालकर पीने से दिल की बीमारी और स्ट्रोक का खतरा कम होता है. इन पत्तों में पोटेशियम और मैग्नीशियम की मात्रा अधिक होते हैं, जिनके सेवन से दिल की मांसपेशियां हेल्थ और मजबूत बनती हैं.

2. डायबिटीज
डायबिटीज के मरीज भी शरीफा के पत्तों की चाय पी सकते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है. अच्छे परिणाम के लिए शरीफा के पत्तों को पानी में उबालें और छानकर रोज सुबह खाली पेट पिएं.

3. एंटी एजिंग
शरीफा के पत्ते में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट स्किन को सूरज से निकलने वाली किरणों से बचाते हैं और उम्र बढ़ाने वाले सेल्स को पैदा होने से रोकते हैं. कस्टर्ड एप्पल की पत्तियों को रोज सुबह उबालकर पीने से स्किन मुलायम और चमकदार बनती है.

4. एनर्जी बूस्ट
शरीफा के पत्तों की चाय से शरीर का मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और शरीर में जमा गंदगी को बाहर निकालने में मदद मिलेगी. इस चाय पीने से शरीर का एनर्जी लेवल बूस्ट होगा और आप अंदर से ऊर्जावान महसूस करेंगे.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link