अभी आपको परेशान करते रहेंगे टेलीमार्केटिंग कंपनियों के अनचाहे मैसेज, TRAI के फैसले का है इंतजार

0
57


दिल्ली: आप किसी काम में व्यस्त (Busy) हों और तभी आपके मोबाइल पर SMS की घंटी बजे और जब आप मोबाइल देखें तो वो मैसेज किसी टेलीमार्केटिंग कंपनी (Telemarketing Company) का हो तो बहुत झल्लाहट होती है. मोबाइल ग्राहकों (Mobile User) की इसी परेशानी को देखते हुए TRAI टेलीमार्केटिंग कंपनी पर शिकंजा कसने जा रहा है.

TRAI के फैसले का बेसब्री से इंतजार

TRAI ने 12 मार्च को बैंक, ई-वाणिज्य कंपनियों (e Commerce Company) और टेलीमार्केटिंग कंपनियों को नियमों के पालन को लेकर 3 दिन का समय दिया था. नियमों का उल्लंघन करने पर करने पर ग्राहकों को व्यावसायिक संदेश (Business Message) देने से प्रतिबंधित किये जाने की बात कही थी. अब TRAI की तरफ से दी गई मोहलत खत्म हो गई है. किसी भी दिन इस मामले में अपना फैसला सुना सकता है.

अभी आते रहेंगे मैसेज

सेल्यूलर ऑपरेटर्स एसोसएिशन ऑफ इंडिया (COAI) ने कहा है कि दूरसंचार कंपनियों ने अनचाहे SMS हटाने को लेकर टेलीमार्केटिंग संदेशों की छंटनी शुरू कर दी है लेकिन TRAI का अंतिम फैसला आने तक मोबाइल ग्राहकों तक SMS पहुंचते रहेंगे. COAI के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) एस पी कोचर ने कहा है कि ‘हम इस बात को दोहराते हैं कि COAI के सदस्य अवांछित वाणिज्यिक कॉल और संदेशों के मुद्दों को निपटाने के लिये पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं.’

ये भी पढ़ें: Senior Citizen के हित में एक और कदम उठाने जा रही है मोदी सरकार, फिर नहीं रहना पड़ेगा किसी पर निर्भर

हर हफ्ते समीक्षा करेगा TRAI

मोबाइल सर्विस देने वाली कंपनी TRAI के दिशा-निर्देशों का पालन कर रही है या नहीं, इस बात की समीक्षा TRAI हर हफ्ते करेगा. TRAI इस बात का पूरा ध्यान रखेगा कि टेलीमार्केटिंग कंपनी सर्विस प्रोवाइडर के जरिए ग्राहकों को ज्यादा परेशान तो नहीं कर रही हैं. अगर TRAI को ये लगा कि TRAI के दिशा-निर्देशों का उल्लंघन हो रहा है तो टेलीमार्केटिंग कंपनी के मैसेज पर रोक लग सकती है.

क्या है TRAI

TRAI (Telecom Regulatory Authority of India) जिसे हिंदी में भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण कहा जाता है, वह टेलीकॉम के नियम-कानून बनाने वाली स्वतंत्र संस्था (Autonomous Body) है. मोबाइल के कॉल रेट से लेकर सर्विस और आपके फोन से जुड़ी हुई हर सर्विस पर TRAI की नजर ही रहती है. TRAI के दिशा-निर्देशों पर ही मोबाइल सर्विस देने वाली कंपनी जैसे Airtel, Vi, Jio काम करती हैं.

LIVE TV:

 





Source link