अमेरिका में 60 हजार रुपये सस्ता मिल रहा iPhone 14 Pro Max, भारत में क्यों बिकते हैं महंगे, जानें वजह

0
34


देश में Apple iPhone 14 सीरीज लॉन्च हुए करीब दो माह का वक्त हो गया है। आज हम आपको ऐसी जानकारी दे रहे हैं, जिससे सुनने के बाद आपको हैरानी होने वाली है। जी हां आईफोन की कीमत अमेरिका में भारत के मुकाबले बेहद कम है। इतनी ज्यादा कम की एक और आईफोन आ सकता है। iPhone 14 Pro Max का 1TB स्टोरेज वेरिएंट यूएस में भारत की तुलना में बहुत ज्यादा सस्ता मिल रहा है। आज हम आपको बता रहे हैं कि भारत में आईफोन की कीमत यूएस के मुकाबले इतनी ज्यादा कम क्यों है।

अमेरिका की तुलना में भारत में मिलने वाला iPhone लगभग 30-35 प्रतिशत मंहगा है। इसके पीछे की वजह भारत में आईफोन इंपोर्ट करने पर लगने वाली इंपोर्ट ड्यूटी, करीबन 18% जीएसटी और अन्य फीस समेत कंपनी का मुनाफा शामिल है। सरकार द्वारा लगाए गए करों और इंपोर्ट ड्यूटी के चलते यूजर्स को आईफोन इस्तेमाल करने के लिए भारत में ज्यादा रकम चुकानी होती है।

इंपोर्ट ड्यूटी की वजह
अब आप सोच रहे होंगे कि सरकार ऐसा क्यों करती है तो हम आपको बता दें कि भारत में मैन्युफैक्चरिंग न होने की वजह से इंपोर्ट ड्यूटी लगती है। देश की सरकार चाहती है कि सभी कंपनियां भारत में आकर अपनी मैन्युफैक्चरिंग करें। भारत में कंप्लीटली बिल्ट यूनिट लाने की तुलना में कंपोनेट्स पर इंपोर्ट ड्यूटी कम है। अगर एप्पल भी अपनी लेटेस्ट डिवाइस के साथ ऐसा करती है तो भारत में इसकी कीमत काफी कम हो सकती है।

iPhone 14 Pro Max की कीमत
Apple की ऑफिशियल साइट के मुताबिक, iPhone 14 Pro Max के 1TB स्टोरेज वेरिएंट की यूएस में कीमत 1599 यूएस डॉलर है, जो कि मौजूदा कंरेंसी के हिसाब भारत में लगभग 1,29,737 रुपये बैठती है। वहीं भारत में Apple की ऑफिशियल साइट के मुताबिक iPhone 14 Pro Max के 1TB स्टोरेज वेरिएंट की भारत में कीमत 1,89,900 रुपये है। अगर अमेरिका से तुलना की जाए तो iPhone 14 Pro Max भारत में लगभग 60,163 रुपये महंगा मिल रहा है।

iPhone 14 Pro Max के स्पेसिफिकेशंस
स्पेसिफिकेशंस की बात करें तो iPhone 14 Pro Max में 6.70 इंच की डिस्प्ले है, जिसका रेजोल्यूशन 2796×1290 पिक्सल है। प्रोसेसर के लिए इसमें Apple A16 Bionic प्रोसेसर है। कैमरा सेटअप की बात करें तो इसमें 12 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है। वहीं रियर में 48 मेगापिक्सल का पहला कैमरा, 12 मेगापिक्सल का दूसरा कैमरा और 12 मेगापिक्सल का तीसरा कैमरा है। ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए यह iOS 16 पर काम करता है। स्टोरेज की बात करें तो यह 128GB, 256GB, 512GB और 1TB ऑप्शन में आता है।



Source link