आसानी से आप भी चेक कर सकते हैं अपनी कार में ऑयल लेवल, फॉलो करें ये टिप्स – have you tried or not how to check engine oil – News18 हिंदी

0
21


हाइलाइट्स

इंजन ऑयल की जांच करने से पहले गाड़ी को समतल जगह पर लगाएं.
थोड़ी सी ऑयल बाहर निकालकर इसे उंगली पर डाल कर चुटकियों से मल कर देखें.
अगर इसमें से चिकनाहट पूरी तरह से चली गई हो तो समझ जाएं की ये खराब है.

पेट्रोल और डीजल इंजन व्हीकल चलाने वाले लोगों को ऑयल को लेकर शिकायत रहती है. इंजन में इसकी कमी होने से कई बार गाड़ी खराब भी हो जाती है. सिर्फ इतना ही नहीं लंबी दूरी की यात्रा करते समय गाड़ी के इंजन बहुत जल्दी गर्मी भी हो जाती है. इसकी मात्रा की जांच करना बहुत जरूरी है. अगर रेगुलर गाड़ी चलाते हैं तो हर 2 हफ्ते के बाद इसकी जांच करें. बहुत सारे लोग इसके लिए गलत तरीका अपनाते हैं. क्यों आप भी ऑयल की जांच करते समय गलतियां कर रहे हैं.
इसकी जांच करने के बहुत सारे तरीके हैं. लेकिन कई बार लोग छोटी-छोटी गलतियां कर जाते हैं. गाड़ी में इंजन ऑयल चेक करने के लिए इन तरीकों को अपना सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Tata दे रहा November Discount, देखें किन कारों पर ले सकते हैं 65 हजार तक छूटइंजन बंद करने के बाद करें चेक 

कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो गाड़ी चालू करने के बाद इंजन ऑयल की जांच करना शुरू करते हैं. ऐसे में इसे बाहर निकलकर आंखों में जाने की संभावना बनी रहती है. इसकी जांच करने के लिए सबसे पहले इंजन बंद करें. इसके बाद थोड़ी देर तक इससे ठंडा होने दे. कई बार ऐसा भी होता है जब गर्म इंजन होने की वजह से लोग इसे सही तरीके से चेक नहीं कर पाते हैं. बहुत सारी नई नई टेक्नोलॉजी की गाड़ियां मार्केट में उपलब्ध है, जिसमें गर्म इंजन ऑयल भी चेक कर सकते हैं.

गाड़ी को समतल जगह पर करें पार्क
इंजन ऑयल चेक करने के लिए सबसे पहले गाड़ी को समतल जगह पर पाक करें. इससे इससे ऑयल की सही मात्रा के बारे में पता लगा सकते हैं. उबर खाबर स्थान पर इसे पार्क करने से सही मात्रा के बारे में जानकारी नहीं मिलती है. इसके बाद गाड़ी की हुड को पॉप करने के बाद खोल सकते हैं. अगर इंजन गर्म हो तो थोड़ी देर तक इसे ठंडा होने दें. जिस तरह से गर्म इंजन होने पर कूलेंट से पानी अचानक बाहर आती है, ठीक ऐसा ही इंजन ऑयल के साथ भी हो सकता है. 

यह भी पढ़ें:2 Wheeler खरीदने का है प्लान, जानें कैसे सलेक्ट करना है आपको बाइक सूट करेगी या स्कूटर

चिकनाई की कैसे करें जांच
इंजन ऑयल सही है या नहीं इसे बदलने का समय कब है इसे चेक करने के लिए सबसे पहले ऑयल निकालकर इसे चुटकी पर डालें. अब इसे उंगली की मदद से धीरे-धीरे मसल कर देखें. अगर इसमें से चिकनाहट चली गई हो और यह खुरदरा लगे तो समझ जाएं की ऑयल पूरी तरह से खराब हो गई है. सिर्फ इतना ही नहीं बिना उंगली पर डाले भी इसे चेक कर सकते हैं. अगर इसका कलर डार्क ब्लैक हो तब भी इसे खराब होने की संभावनाएं रहती है.

Tags: Auto News, Bike news



Source link