इन बीजों में भरी हुई है बेशुमार ताकत, दिन में 1 बार खाने से कई बीमारियां होंगी दूर

0
13


कद्दू का नाम सुनकर ही कई लोग नाक सिकोड़ने लगते हैं. लेकिन कद्दू के बीज काफी फायदेमंद होते हैं. अगर आप दिन में सिर्फ 1 बार कद्दू के बीजों का सेवन करेंगे, तो आपको बेशुमार ताकत मिलेगी. वहीं, कद्दू के बीज खाने से आपका शरीर कई गंभीर बीमारियों से दूर रहेगा. आइए कद्दू के बीज खाने के फायदे जानते हैं.

Pumpkin Seeds Benefits: कद्दू के बीज से मिलने वाले फायदे
कद्दू के बीज में प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम, जिंक जैसे कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं. जो शरीर को निम्नलिखित फायदे प्रदान करते हैं.

1. इम्युनिटी बढ़ती है
कद्दू के बीजों में मौजूद मैग्नीशियम, जिंक और फाइबर और मैग्नीशियम इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं. जिससे कई संक्रमण व रोग दूर रहने में मदद मिलती है. वहीं, कद्दू के बीज में पाया जाने वाला विटामिन ई भी रक्त वाहिकाओं को स्वस्थ बनाने में मदद करता है.

2. हेल्दी हेयर
बालों को लंबा, मजबूत और शाइनी बनाने के लिए भी कद्दू के बीज फायदेमंद होते हैं. इनमें एल-लाइसीन और आयरन की भरपूर मात्रा होती है, जो हेयर फॉल को रोकता है. आप कद्दू के बीज खाने के साथ इसके तेल से भी बालों में मालिश कर सकते हैं.

3. वजन घटाने और पाचन बढ़ाने में मददगार
जो लोग अत्यधिक वजन या कब्ज की समस्या से परेशान हैं, उन्हें कद्दू के बीज जरूर खाने चाहिए. क्योंकि, इनमें मौजूद फाइबर पाचन को बेहतर बनाता है और शरीर पर अतिरिक्त चर्बी नहीं चढ़ने देता.

4. शरीर की ताकत बढ़ती है
कद्दू के बीज में ताकत बढ़ाने वाले गुण होते हैं. क्योंकि, इसमें प्रोटीन बहुत मात्रा में होता है. यह पोषक तत्व मांसपेशियों को मजबूत बनाने के साथ उनमें ताकत का संचार भी करता है.

5. डायबिटीज में फायदेमंद
मधुमेह के रोगियों के लिए कद्दू के बीज वरदान साबित हो सकते हैं. क्योंकि, इनमें मौजूद मैग्नीशियम, फाइबर शरीर में ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने में मदद करते हैं. जिससे डायबिटिक पेशेंट बेहतर महसूस करते हैं.

अन्य फायदे

  • आंखों की रोशनी बढ़ती है.
  • नींद बेहतर होती है.
  • हड्डियां मजबूत बनती है.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here