इस बड़े खतरे को देखते हुए वनडे की कप्तानी नहीं छोड़ पाए Virat Kohli! हो सकता है नुकसान

0
15


नई दिल्ली: 17 अक्टूबर से यूएई में आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप का आगाज होगा. इस टूर्नामेंट के खत्म होते ही टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली टी20 की कप्तानी छोड़ देंगे. उन्होंने ये चौंकाने वाला फैसला लिया है. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में न्यूजीलैंड के खिलाफ शिकस्त मिलने के बाद से ही कोहली की कप्तानी पर सवाल उठाए जा रहे थे. हालांकि अब भी विराट की परेशानियां कम नहीं हुई हैं क्योंकि उनकी वनडे की कप्तानी को लेकर भी खतरा बना हुआ हैं. इसी बीच खबरें है कि विराट वनडे की कप्तानी नहीं छोड़ना चाहते हैं.

विराट की वनडे की कप्तानी पर खतरा

विराट कोहली ने नवंबर 2019 के बाद से एक भी शतक लगाने में नाकाम रहे हैं. कप्तानी का दवाब इतना है कि उनके खेल पर इसका असर पड़ने लगा है. ऐसे में अगर देखा जाए तो फिर कोहली टी20 ही नहीं वनडे की भी कप्तानी छोड़ सकते हैं. बीसीसीआई के एक सूत्र ने बताया, ‘विराट को पता है कि अगर टीम यूएई में टी20 वर्ल्ड कप में अच्छा प्रदर्शन नहीं करती है, तो उन्हें लिमिटेड ओवरों की कप्तानी से हटाया जा सकता था. जहां तक सीमित ओवरों की कप्तानी का सवाल है तो उसने हटकर अच्छा किया है’.

वनडे की कप्तानी नहीं छोड़ना चाहते हैं विराट

‘द टेलीग्राफ इंडिया’ की रिपोर्ट में ये कहा गया है कि विराट कोहली वनडे की टीम की कप्तानी इसलिए नहीं छोड़ना चाहते क्योंकि क्रिकेट कप्तानी से हटने से उनकी ब्रांड वैल्यू पर काफी असर पड़ेगा. विराट कोहली दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटर हैं. फोर्ब्स की लिस्ट में विराट कोहली 196 करोड़ रुपये की सालाना कमाई के साथ सबसे अमीर क्रिकेटर हैं. भारत की टी20 इंटरनेशनल कप्तानी छोड़ने के बाद विराट कोहली की ब्रांड वैल्यू पर इसका असर पड़ सकता है. बता दें कि कप्तानी छोड़ने के बाद उनकी एन्डोर्समेंट वैल्यू कम हो सकती है. कोहली की कप्तानी में भारत ने शानदार प्रदर्शन करते हुए दुनिया के ज्यादातर देशों में टी20 सीरीज जीती हैं. 

विराट सबसे वैल्युएबल भारतीय सेलिब्रिटी

कप्तानी में हिट होने पर ही उनकी मार्किट वैल्यू में जबर्दस्त उछाल देखने को मिला. कप्तान विराट कोहली 23.77 करोड़ अमेरिकी डॉलर की ब्रांड वैल्यू के साथ लगातार चौथे साल सबसे वैल्युएबल भारतीय सेलिब्रिटी रहे. टॉप 10 सर्वाधिक वैल्युएबल सेलिब्रिटी की सूची में दूसरे और तीसरे स्थान पर फिल्म एक्टर अक्षय कुमार और रणवीर सिंह का नाम है. ब्रांड वैल्यूएशन में महारत रखने वाली कंपनी डफ ऐंड फेल्प्स ने अपने बयान में ये कहा था.

सोशल मीडिया पर जबर्दस्त फैन फॉलोइंग

रन मशीन विराट कोहली मैदान पर और मैदान के बाहर दोनों जगह सफल एथलीटों में से एक हैं. विरोधी टीमों के लिए किसी बुरे सपने जैसे लगने वाले विराट कोहली ने क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में अपना एक अलग मुकाम हासिल किया है. इस कप्तान की सोशल मीडिया पर जबर्दस्त फैन फॉलोइंग है. ब्रांड वैल्यू के मामले में विराट कोहली, सचिन तेंदुलकर और महेंद्र सिंह धोनी टॉप भारतीय क्रिकेटर्स हैं.

इतना कमाते हैं विराट कोहली 

विराट कोहली को इंस्टाग्राम पर फॉलो करने वालों की संख्या अब तक 154 मीलियन है और इसके जरिए भी वो मोटी कमाई करते हैं. विराट कोहली इस प्लेटफॉर्म पर हर प्रचार पोस्ट के लिए 5 करोड़ से ज्यादा वसूलते हैं. BCCI के सालाना कॉन्ट्रैक्ट के जरिए उन्हें 7 करोड़ रुपये हर साल मिलते हैं, क्योंकि वो ए प्लस की कैटेगरी में हैं. विराट कोहली IPL के आइकल खिलाड़ी हैं और उन्हें आरसीबी की तरफ से हर सीजन में 17 करोड़ मिलते हैं. विराट कोहली टीवी पर बड़े-बड़े ब्रांड्स का प्रचार करते नजर आते हैं और इसके एवज में वो मोटी रकम वसूल करते हैं.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here