इस वक्त पीना शुरू करें 1 गिलास गर्म पानी, पिघल जाएगी चर्बी, कम हो जाएगा आपका वजन

0
23


Benefits of  hot lemon water: आज हम आपके लिए गर्म नींबू पानी के फायदे लेकर आए हैं. गर्म नींबू पानी का सेवन करना सेहत के लिए बेहद लाभकारी है. इसके नियमित सेवन से आप कई बीमारियों से बच सकते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि पानी शरीर को स्वस्थ को बनाएं रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, क्योंकि मनुष्य का शरीर लगभग 60 प्रतिशत पानी से बना है. पानी शरीर के विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है. साथ ही बालों और त्वचा को मॉश्चराइज रखने में मदद करता है.

जाने माने आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि जब पानी के साथ नींबू के रस को मिलाया जाता तो इसका फायदा कई गुणा बढ़ जाता है. सोने से ठीक पहले एक गिलास गर्म नींबू पानी पीने से वजन घटाने (weight loss) में मदद मिलती है. साथ ही यह पाचन को बेहतर करता है. 

एक गिलास गर्म नींबू पानी पीने के फायदे (Benefits of drinking a glass of hot lemon water)

1. विटामिन सी की कमी पूरी करता है
नियमित रूप से गर्म पानी में नींबू का रस मिलाकर पीना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. ये शरीर में विटामिन सी की कमी को दूर करने में मदद करता है.

2. हाइड्रेटेड रखता है
सोने से पहले एक गिलास गर्म नींबू पानी पीने से शरीर हाइड्रेटेड रहता है. इसके अलावा नींबू आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है. पानी त्वचा को अच्छी तरह से मॉश्चराइज रखने में मदद करता है.

3. वजन घटाने में लाभकारी
गर्म नींबू पानी फैट बर्न करने में आपकी मदद करता है. अगर नियमित तौर पर ऐसा किया जाए तो कुछ ही हफ्तों में आपको असर दिखने लगेगा. 

4. पाचन के लिए बेहतर
अगर खाना अच्छे से पच जाता है तो कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को रोका जा सकता है. इसलिए सोने से पहले एक गिलास गर्म नींबू पानी से पाचन को बढ़ावा मिलता है और मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने में मदद करता है.

5. किडनी में पत्थरी होने से बचाता है
डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि गर्म नींबू पानी का सेवन करके गुर्दो की पथरी को रोक सकते हैं. इसमें सिट्रिक एसिड होता है जो कैल्शियम स्टोन को बनने से रोकता है.

ये भी पढ़ें: Food for men’s health: इन पुरुषों के लिए बेहद फायदेमंद हैं यह 3 चीजें, मिलते हैं जरबदस्त लाभ

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here