एकदम क्लियर यूरिन दिखना हो सकता है गंभीर बीमारियों का संकेत, देखें चार्ट

0
4


Clear Urine Color: हम जो कुछ भी खाते या पीते हैं उसका सीधा असर सेहत के साथ-साथ हमारी यूरिन पर भी पड़ता है. आपने कभी ध्यान दिया हो तो पीली दवाएं खाने पर यूरिन का कलर भी पीला हो जाता है. लेकिन ऐसा हमेशा नहीं होता. कभी-कभी यूरिन का कलर चेंज होना किसी गंभीर बीमारी का संकेत भी हो सकता है. अगर आपका शरीर हाीड्रेटेड है तो यूरिन का कलर ट्रांसपेरेंट और हल्के पीला होगा. वहीं जो लोग पानी काफी ज्यादा मात्रा में पीते हैं उनके यूरिन का कलर बिल्कुल क्लियर होता है. यूरिन एकदम क्लियर होना भी एक समस्या हो सकती है. आइये जानते हैं क्यों. 

अधिक क्लियर यूरिन का अर्थ

-सुबह उठते ही आप यूरिन पास करते हैं. इसका कलर अगर काफी ज्यादा पीला होता है तो समझिए कि आपके शरीर के सभी विषैले पदार्थ बाहर निकल गए हैं. लेकिन अगर सुबह का पहला यूरिन एकदम क्लियर होता है तो समझिए कि आप जरूरत से ज्यादा पानी पीते हैं. दरअसल, जरूरत से ज्यादा पानी पीने से शरीर के इलेक्ट्रोलाइट नकारात्मक होने लगते हैं. इसकी वजह से आप बीमार भी पड़ सकते हैं. यूरिन का कलर सामान्य करने के लिए जरूरत भर पानी ही पिएं.

-कई बार ऐसा भी होता है कि अधिक मात्रा में पानी न पीने से भी यूरिन का कलर बिल्कुल क्लियर होता है. इसके कुछ और भी कारण हो सकते हैं. आपको बता दें डायबिटीज इंसिपिडस एक असामान्य विकार है जिसके चलते शरीर में फ्लूइड की लेवल अनियंत्रित हो जाता है. ऐसे में व्यक्ति को जरूरत से ज्यादा प्यास लगती है. जिसके कारण वह बार-बार पानी पीता है और पेशाब जाता है.

जानें यूरिन कलर चार्ट

हल्का येलो- एक रिपोर्ट के अनुसार, अगर आपके यूरिन का कलर हल्के पीले रंग का है तो इसका मतलब है आप सहीं मात्रा में पानी पीते हैं और अच्छी तरह से हाइड्रेटेड हैं. 

डार्क येलो- वहीं अगर आपके यूरिन का कलर डार्क येलो है तो इसका मतलब है कि आपको डिहाईड्रेशन की दिक्कत हो सकती है.  इसे सामान्य करने के लिए आपको अधिक मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए. 

पिंक या लाल- ब्लूबेरीज, चुकंदर आदि के सेवन से आपके यूरिन के कलर में बदलाव हो सकता है. ये चीजें खाने से यूरिन लाल या पिंक कलर में होती है. वहीं कई बार यूरिन में ब्लड भी आ जाता है. इसके लिए बिना देरी आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link