एनसीईआरटी प्लान 2023: NCERT सिलेबस में होगा बड़ा बदलाव, अब लैंगिक समानता पर दिया जाएगा जोर

0
15


  • Hindi News
  • Career
  • There Will Be A Big Change In NCERT Syllabus, Now Emphasis Will Be On Gender Equality

3 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) ने अपने कोर्स में लैंगिक समानता को शामिल करने का फैसला लिया है। संसदीय समिति की सिफारिशों के अनुसार, एनसीईआरटी (NCERT) अब नए नेशनल कुरिकुलम फ्रेमवर्क की रूपरेखा (NCF) और अपने कोर्स में महिला-पुरुष समानता पर काम करेगी।

आखिरी क्यों लिया गया ये फैसला?

स्कूल की किताबों में महिलाओं और लड़कियों के कम प्रतिनिधित्व को दूर करने के लिए समिति ने यह फैसला किया है। एनसीईआरटी की किताबों के उन अंशों को संशोधित किया जाएगा जिनमें महिलाओं को सिर्फ पारंपरिक भूमिकाओं में बताया गया है। समिति ने यह भी कहा था कि कंटेंट पोर्टेयल और विजुअल डेपिक्शन को जेंडर इनक्लूसिव बनाने की दिशा में कोशिश की जानी चाहिए।

वहीं केंद्र सरकार द्वारा समिति की सिफारिशों और टिप्पणियों पर की गई कार्रवाई पर स्कूल टेक्स्ट बुक्स कमेटी की सामग्री और डिजाइन में सुधार की रिपोर्ट संसद में पेश की गई।

संसदीय समिति ने यह भी कहा है कि, “एनसीईआरटी ने शिक्षा, महिला, बच्चे, युवा और खेल पर संसदीय स्थायी समिति द्वारा उठाए गए सभी मुद्दों पर ध्यान दिया है। वह एनसीएफ में लैंगिक समानता को बढ़ावा देने के लिए पूरा योगदान देगी। एनसीएफ के विकास की प्रक्रिया पहले ही एनसीईआरटी द्वारा शुरू की जा चुकी है।”

महिलाओं के योगदान को सामने लाने की जरूरत

इससे पहले, पैनल ने यह भी सिफारिश की थी कि कोर्स में नए और उभरते व्यवसायों में महिलाओं के रोल मॉडल के रूप में उनके योगदान को सामने लाने की जरूरत है। इससे सभी के बीच आत्म-सम्मान और आत्मविश्वास पैदा करने में खासकर लड़कियों को मदद मिलेगी।

खबरें और भी हैं…



Source link