एयरपोर्ट पर बस-अड्डे जैसी भीड़, नई गाइडलाइंस जारी; टेक-ऑफ से 4 घंटे पहले पहुंचने पर ही मिलेगी फ्लाइट

0
19


Delhi Airport: दिल्ली एयरपोर्ट पर यात्रियों की बढ़ती भीड़ के चलते फ्लाइट कंपनियों ने नियम में बड़े बदलाव किए गए हैं. इंडिगो एयरलाइन के बाद अब एयर इंडिया ने भी यात्रियों से घरेलू उड़ानों के लिए निर्धारित समय से 3.5 घंटे पहले दिल्ली हवाई अड्डे पर पहुंचने को कहा है. भारी भीड़ के बाद एविएशन मिनिस्ट्री के सख्ती दिखाने के बाद एविएशन कंपनियों ने ये बदलाव किया है. वहीं, विस्तारा ने यात्रियों को फ्लाइट से 3 घंटे पहले आने की सलाह दी है. 

याद दिला दें कि दिल्ली एयरपोर्ट पर यात्रियों की भारी भीड़ के चलते एयरपोर्ट पर भीड़ कम करने और यात्रियों की सुविधा को देखते हुए मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन (Ministry of Civil Aviation) ने मंगलवार को एयरलाइंस के लिए नई गाइडलाइंस जारी की है. इसमें चेक-इन और बैगेज ड्रॉप काउंटरों पर कर्मचारियों की तैनाती से लेकर फ्लाइट पकड़ने के टाइमिंग में कई बदलाव किए गए हैं.

भीड़भाड़ के चलते यात्रियों की असुविधा को लेकर डीआईएएल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) से संसद की एक समिति ने चर्चा की थी. भीड़भाड़ के चलते यात्रियों को दिल्ली हवाई अड्डे पर लंबे प्रतीक्षा समय का सामना करना पड़ रहा था. इस संबंध में 15 दिसंबर को भी बैठक होने वाली है.

इससे पहले आज मंगलवार को देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो ने यात्रियों से घरेलू उड़ानों के लिए निर्धारित समय से 3.5 घंटे पहले दिल्ली हवाई अड्डे पर पहुंचने को कहा था. हाल के सप्ताहों में राष्ट्रीय राजधानी में इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (आईजीआईए) में बढ़ते हवाई यातायात के बीच लंबी कतारें और भीड़ देखी जा रही है. अधिकारियों ने स्थिति से निपटने के लिए व्यस्ततम समय के दौरान उड़ानों की संख्या कम करने सहित एक कार्ययोजना बनाई है. केंद्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भी सोमवार को यहां हवाई अड्डे पर व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया.

भीड़भाड़ के बीच विमानन कंपनी विस्तार अपने यात्रियों को घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों से कम से कम तीन घंटे पहले हवाई अड्डे पर पहुंचने के लिए कह रही है. इंडिगो द्वारा ट्वीट की गई सलाह के अनुसार, दिल्ली हवाई अड्डे पर यात्रियों की भारी भीड़ है और चेक-इन और बोर्डिंग का समय सामान्य लंबा रहने के आसार हैं.

इसमें यात्रियों से घरेलू उड़ानों के लिए कम से कम 3.5 घंटे पहले हवाई अड्डे पर पहुंचने का अनुरोध किया गया है. इंडिगो ने कहा, ‘‘सुचारू सुरक्षा जांच के लिए सात किलोग्राम वजन का केवल एक हैंड बैगेज ले जाने का अनुरोध किया जाता है. इसके अलावा यात्रियों से अपना वेब चेक-इन पूरा करने को भी कहा है.’’ हवाई अड्डे के टर्मिनलों पर यात्रियों की भारी भीड़ का हवाला देते हुए स्पाइसजेट ने यात्रियों को सलाह जारी की है कि वे जल्दी पहुंचें और केवल सात किलोग्राम तक का एक से अधिक हैंड बैग न ले जाएं.

दिल्ली हवाईअड्डे के बारे में स्पाइसजेट ने कहा कि यात्रियों की अधिक संख्या के कारण चेक-इन और बोर्डिंग में सामान्य से अधिक समय लगने की उम्मीद है. मुंबई हवाई अड्डे के संबंध में, स्पाइसजेट ने घरेलू उड़ानों के यात्रियों को ‘‘उड़ान प्रस्थान समय से 2.5 घंटे पहले और अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए 3.5 घंटे पहले’’ पहुंचने की सलाह दी है. मंगलवार को भी कई यात्रियों ने सोशल मीडिया पर दिल्ली हवाईअड्डे पर अव्यवस्था और घंटों इंतजार की शिकायतें की थीं.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi – अब किसी और की ज़रूरत नहीं

(एजेंसी इनपुट के साथ)





Source link