कभी जोड़कर देखा है कितने का पड़ेगा जियो फोन नेक्‍स्‍ट, आज देख लीजिए

0
12


इस साल के सबसे चर्चित स्‍मार्टफोन में से एक, जियोफोन नेक्‍स्‍ट आख‍िरकार बिक्री के लिए उपलब्‍ध हो गया है। गूगल और जियो ने मिलकर इस फोन को डिवेलप किया है, जिसको लेकर दावा है कि यह अभी तक दुनिया का सबसे सस्‍ता 4जी स्‍मार्टफोन है। लेकिन क्‍या वाकई ऐसा है? आज व‍िस्‍तार से नजर डालते हैं जियो फोन नेक्‍स्‍ट के प्राइस, ईएमआई टैरिफ प्‍लान्‍स और दूसरे फीचर्स पर।  

जियो फोन नेक्स्ट की कीमत 6,499 रुपये है। लेकिन अगर आप इसे किस्‍तों में खरीदना चाहते हैं, तो उसके लिए Jio ने  कंबाइंड EMI टैरिफ प्लान पेश किया है। इस स्‍कीम में फोन को खरीदने के लिए आपको 1,999 रुपये डाउन पेमेंट करना होगा, जिसके बाद यह फोन आपको मिल जाएगा। 1,999 रुपये और 501 रुपये की प्रोसेसिंग फीस देकर यूजर कोई भी एक प्‍लान चुन सकते हैं। सभी प्‍लान मंथली हैं यानी हर महीने एक तय अमाउंट चुकाना होगा। जो प्‍लान जियो की ओर से पेश किए गए हैं, उनमें ऑलवेज-ऑन प्‍लान, लार्ज प्‍लान, एक्‍सएल प्‍लान और XXL प्‍लान शामिल हैं। इन सभी प्‍लान में 24 और 18 महीनों की किस्‍त के ऑप्‍शन हैं। आप जो भी प्‍लान चुनेंगे, उसके अनुसार ही आपको हर महीने डेटा और कॉलिंग बेनिफिट्स मिलेंगे।

चारों प्‍लान्‍स में से सबसे किफायती ईएमआई प्लान 350 रुपये प्रति माह का है, जो 18 महीने का है। इस प्‍लान के साथ आपको जियो फोन नेक्‍स्‍ट 8,800 रुपये का पड़ेगा, जिसमें डाउन पेमेंट यानी 1,999 रुपये और प्रोसेसिंग फीस 501 रुपये शामिल हैं। इसके बाद सबसे किफायती और अच्‍छा प्‍लान 300 रुपये प्रति माह का है, जो 24 महीने यानी पूरे 2 साल का है और इस दौरान 300 रुपये प्रतिमाह देते हुए जियो फोन नेक्‍स्‍ट आपको 9,700 रुपये का पड़ेगा।

जियोफोन नेक्स्ट ऐसे लोगों को टारगेट करता है, जो फीचर फोन इस्‍तेमाल कर रहे हैं और अभी तक ऑनलाइन दुनिया से नहीं जुड़ पाए हैं। अगर उन लोगों के हिसाब से ईएमआई प्‍लान्‍स पर सोचा जाए, तो जियो फोन नेक्स्ट पहली बार स्मार्टफोन में श‍िफ्ट होने जा रहे लोगों के लिए एक बड़ी डील हो सकती है। 

लेकिन अगर JioPhone Next की तुलना स्पेक्स को देखते हुए की जाए, तो आप Realme C11 और Redmi 9A में  बेहतर फीचर्स हासिल कर सकते हैं, जो इसी कीमत हैं। JioPhone नेक्स्ट में बेसिक फीचर्स और 5.45-इंच का HD+ डिस्प्ले है। इस फोन में 4जी नेटवर्क के लिए स‍िर्फ जियो की सिम ही इस्‍तेमाल की जा सकती है। दूसरे नेटवर्क के सिम सिर्फ 2जी नेटवर्क में काम करेंगे।

हालांकि इस फोन में कुछ ऐसी खूबियां भी हैं, जो बाकी फोन्‍स में नहीं हैं। यह डिवाइस प्रगति ओएस पर चलती है, जो एंड्रॉयड 11 गो एडिशन का एक ट्वीक वर्जन है। इसमें हिंदी समेत 10 भाषाओं के लिए Google असिस्‍टेंट का सपोर्ट है। यही नहीं, Jio के इस फोन में ऑन-स्क्रीन और वॉयस ट्रांसलेशन की भी सुविधा है। ये फीचर पहली बार स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वालों के लिए बेहतर हो सकते हैं। आजकल ज्‍यादातर स्‍मार्टफोन्‍स की बैटरी को निकाला नहीं जा सकता, लेकिन जियो फोन नेक्‍स्‍ट के साथ ऐसा नहीं है। बैटरी को निकाला जा सकता है। हालांकि दो सिम और एक माइक्रोएसडी कार्ड लगाने का ऑप्‍शन भी वहीं मिलता है, यानी फोन में बाहर की तरफ से सिम ट्रे नहीं है। बात करें फोन के कैमरा की, तो इस फोन में 13 मेगापिक्सल का बैक कैमरा और 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है। जियो का कहना है कि इसमें पोट्रेट और नाइट मोड भी है। कैमरा ऐप में स्नैपचैट फिल्टर भी हैं।

जियोफोन नेक्स्ट उन लोगों के लिए अच्छा हो सकता है, जो अभी भी 2जी फीचर फोन इस्तेमाल कर रहे हैं। आसान ईएमआई टैरिफ प्लान की वजह से यह इंडियन यूजर्स को इंटरनेट से जोड़ सकता है। लेकिन जो लोग 7000 या 10 हजार रुपये से कम दाम में बेस्‍ट वैल्‍यू फोन चाहते हैं, वो जियोफोन नेक्‍स्‍ट से निराश हो सकते हैं। हालांकि इसे खरीदने के लिए जेब में सिर्फ दो-ढाई हजार रुपये होना, लोकल लैंग्‍वेज इंटीग्रेशन और जियो के नेटवर्क की पहुंच जैसी बातें फोन के पक्ष में जाती हैं। 

 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here