करिअर दिशा: 12वीं के बाद शानदार होगी सैलरी और मिलेगा बेहतरीन प्लेसमेंट, बस अपनाएं 5 में से कोई एक विकल्प

0
41


  • Hindi News
  • Women
  • Excellent Placement, Chance To Get Great Salary, Just Follow Any One Of The 5 Options

16 घंटे पहलेलेखक: संजीव कुमार

  • कॉपी लिंक

आज के लाइफस्टाइल में जॉब करके हम अपनी जरुरतों को पूरा करते हैं और बेहतरीन जीवन जीने की तरफ बढ़ते हैं। अगर 10वीं-12वीं करने के बाद ही जॉब मिल जाए तो कहना ही क्या। यहां हम आपको जॉब पाने के ऐसे आसान तरीके बता रहे हैं जिससे 10वीं-12वीं के बाद नौकरी आसानी से मिल सकती है और सैलरी भी शानदार होती है।

सरकारी नौकरी भर्तियां फॉर्म

समय-समय पर सरकार 10वीं और 12वीं के आधार पर सरकारी नौकरियों के लिए परीक्षा या सीधी भर्ती का आयोजन करती रहती है। आपको बस सरकारी भर्ती या परीक्षा के लिए आवेदन करना है और निर्देशानुसार पालन करना है। एक या दो बार में आप कहीं न कहीं किसी न किसी नौकरी को प्राप्त कर ही लेंगी।

तैयारी के जरिए एग्जाम पास करने के बाद मिलने वाली सरकारी नौकरी में स्थायी रोजगार और एक अच्छी सैलेरी मिलने लगती है।

तैयारी के जरिए एग्जाम पास करने के बाद मिलने वाली सरकारी नौकरी में स्थायी रोजगार और एक अच्छी सैलेरी मिलने लगती है।

सरकारी नौकरी में तो पद से निवृत होने के बाद पेंशन भी मिलती है। यह एक बहुत ही अच्छा विकल्प है अपने आप को साबित करके अच्छा रोजगार पाने का। इसलिए समय समय पर निकलने वाली वैकेंसी का ध्यान रखिये।

स्पीड लेखन, आशुलिपि कोर्स और स्टेनोग्राफर

इस कोर्स से भी आप तुरंत दसवीं के बाद नौकरी प्राप्त कर सकते है। आजकल स्टेनोग्राफर की बहुत अधिक मांग है। सरकारी नौकरियों में भी इसको अधिमान्य योग्यता के तौर पर मांगा जाता है। इस कोर्स को आसानी से कुछ ही समय में सीखा जा सकता है और नौकरी मिलने के बाद सैलरी पैकेज भी बहुत बढ़िया रहता है।

कंप्यूटर ने जीवन में एक क्रांति शुरू करके हमारे जीवन को बदल दिया है। जब हमें अवसर मिला है तो क्यों न इस अवसर को जीवन में प्रगति के रूप में इस्तेमाल करें।

कंप्यूटर ने जीवन में एक क्रांति शुरू करके हमारे जीवन को बदल दिया है। जब हमें अवसर मिला है तो क्यों न इस अवसर को जीवन में प्रगति के रूप में इस्तेमाल करें।

फैशन डिजाइन कोर्स

यह फैशन डिजाइन में कोर्स करने के लिए सामान्य विषयों जैसे – विषयों रूप, रंग, और पैटर्न के बारे में बताया जाता है। सिलाई, कपड़े का सिलेक्शन, टैक्नोलॉजी, मॉडल ड्राइंग और डिजाइन सहित तमाम तरह से आपको पारंगत किया जाता है। इस क्षेत्र में आपकी बुनियादी समझ विकसित की जाती है। 10-12वीं के बाद यह कोर्स कर आप शानदार प्लेसमेंट पा सकती हैं।

वीएफएक्स और एनिमेशन प्रोग्राम

एनीमेशन, 3 डी तकनीक, ग्राफिक्स आदि जैसे विषयों के साथ भी तुरंत नौकरी प्राप्त की जा सकती है। आजकल वीएफएक्स और एनिमेशन पेशेवरों की मांग में तेजी आई है। एनीमेशन कलाकारों और पेशेवरों की ज्यादा मांग दुनिया भर में फिल्म उद्योग में अधिक हैं। आजकल, एनीमेशन फिल्मों की संख्या बढ़ गई है। लोगो को ऐसी फिल्मों से प्यार है। इसके अलावा, फिल्मों में अच्छा दृश्य प्रभाव का उपयोग करने का महत्व बढ़ गया है। तो इस कोर्स से फिल्म उद्योगों में आसानी से नौकरी पा सकते हैं। वेतन पैकेज भी काफी अच्छा है। इससे आप स्वतंत्र रूप से भी काम कर सकती हैं।

साइबर सुरक्षा कोर्स

कई कार्य आजकल ऑनलाइन हो चुके हैं। बैंकिंग की तरह बिलों का भुगतान,खरीदारी आदि को भी आजकल ऑनलाइन किया जाता है। यह लोगों के लिए सुविधाजनक तो है लेकिन समय की बचत के चक्कर में वे भारी ऑनलाइन खतरों का सामना कर रहे है। साइबर अपराधों की संख्या दिन ब दिन बढ़ रही हैं। साइबर सुरक्षा कोर्स माध्यम से ऑनलाइन तरीकों से लोगों और व्यवसायों की सुरक्षा सुनिश्चित की जाती हैं। इस कोर्स को पूरा करने के बाद आप कंप्यूटर सिस्टम के एक ‘सुरक्षा विशेषज्ञ’ के तौर पर कार्य कर सकते है। आप एक नैतिक हैकर या सुरक्षा लेखा परीक्षक रूप में स्वतंत्र रूप से काम कर सकते हैं। ऑनलाइन धोखेबाजों से होशियार रहने के लिए कम्पनियाँ कुशल साइबर सुरक्षा कर्मियों को साथ रखने के लिए तैयार रहती हैं। इस काम के लिए वेतन भी अच्छा मिलता है।



Source link