करिअर दिशा: 12वीं तक पढ़ाई-फिर लाखों में कमाई, मेकअप आर्टिस्ट बन गईं तो फैशन इंड्रस्ट्री और बॉलीवुड तक जाता है रास्ता

0
22


  • Hindi News
  • Women
  • Be A Makeup Artist After 12th, Play In Lakhs, Job, Own Business, Freelance Everything Is In This Profession

3 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

आज देश ही नहीं दुनिया भर में ब्यूटी कल्चर का एरिया बहुत बड़ा हो चुका है। इस क्षेत्र में स्किल के अपने मायने हैं। दुनिया में शायद ही ऐसी कोई महिला हो जो बिना मेकअप के घर से बाहर जाना पसंद करती हो, फिर चाहे बात ऑफिस की हो, गेट टू गेदर या फिर किसी पार्टी की। इतना ही नहीं, टेलीविजन से लेकर फिल्म इंडस्ट्री, एड वर्ल्ड व फैशन इंडस्ट्री में भी बिना मेकअप के आपको कोई चेहरा नजर नहीं आता।

सभी ऐक्ट्रैस, एक्टर और सुपर स्टार को खूबसूरत बनाने का काम करते हैं मेकअप आर्टिस्ट

सभी ऐक्ट्रैस, एक्टर और सुपर स्टार को खूबसूरत बनाने का काम करते हैं मेकअप आर्टिस्ट

फिल्मों, टेलीविजन चैनल्स, मॉडलिंग जगत और सामान्य मेकअप के क्षेत्र में मेकअप आर्टिस्टों के लिए काम की कमी नहीं है। मेकअप में चहरे की सज्जा ही नहीं, हेयर स्टाइल भी शामिल होता है। इसके अलावा जैसा क्षेत्र वैसे ही स्टाइल में भी थोड़ा अंतर देखने को मिलता है।

10वीं और 12वीं के बाद कर सकती हैं कई कोर्स

मेकअप आर्टिस्ट बनने के लिए आपको बस किसी भी विषय 12वीं पास करनी होगी। इसके बाद आपके लिए डिप्लोमा, सर्टफिकेट और डिग्री कोर्स के रास्ते खुल जाएंगे। आप पॉलिटेक्निक से मेकअप के कोर्स में डिप्लोमा कर सकती हैं। आजकल, पॉलिटेक्निक संस्थानों के अलावा भी मेकअप में डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स करवाने वाले कई प्राइवेट इंस्टीट्यूट मौजूद हैं।

मेकअप इंडस्ट्री में आपकी कमाई आपके एक्सपीरिएंस और वर्कप्लेस के माहौल पर टिकी है

मेकअप इंडस्ट्री में आपकी कमाई आपके एक्सपीरिएंस और वर्कप्लेस के माहौल पर टिकी है

पर्सनल क्वालिटी से बनेगी बात

मेकअप में अपना करिअर बनाने के लिए पैनी नजर, ब्यूटी के बारे में इंटरेस्ट होने के साथ-साथ आपको व्यवहारकुशल भी होना चाहिए। मार्केट में नए कॉस्मेटिक की जानकारी और नई टैक्नोलॉजी से भी रू-ब-रू होना चाहिए। इस क्षेत्र में आपका क्रिएटिव माइंड होना बेहद जरूरी है ताकि आप अपने क्लाइंट की पर्सनैलिटी के अनुरूप मेकअप कर पाएं। ध्यान रहे आपको क्लाइंट की डिमांड को ध्यान में रखकर उनकी खूबसूरती में इजाफा करना होता है।

अवसर और कमाई की कोई सीमा नहीं

सिल्वर स्क्रीन हो या छोटा पर्दा, मेकअप आर्टिस्ट के लिए काम ही काम वेट कर रहा है। आप ब्यूटी पार्लर में , रिटेल सेक्टर में और व्यक्तिगत तौर पर काम कर सकती हैं। फिल्म, टीवी, सौंदर्य प्रतियोगिताओं , थियटर में बतौर मेकअप आर्टिस्ट आप अपना करिअर बना सकती हैं। मेकअप आर्टिस्ट के तौर पर 5,000 रुपये से 15, 000 रुपये एक विजिट तक आय हो सकती है।

कोर्स से जुड़े संस्थान

  • नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, दिल्ली
  • नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन डिजाइनिंग, दिल्ली
  • शहनाज हुसैन वुमन वर्ल्ड इंटरनेशनल
  • इंस्टीट्यूट ऑफ ब्यूटी एंड कल्चर, नई दिल्ली
  • शिनेल हैंस इंटरनेशनल स्कूल ऑफ ब्यूटी, हेयर ड्रेसिंग एंड कॉस्मेटोलॉजी, मुंबई

खबरें और भी हैं…



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here