किसानों के लिए PM-KISAN स्कीम की रकम नहीं बढ़ेगी, सरकार ने किया साफ, ऐसी कोई योजना नहीं

0
87


नई दिल्ली: PM-KISAN Scheme: काफी दिनों से मीडिया में चर्चा थी कि सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM-KISAN) की राशि में बढ़ोतरी कर सकती है, लेकिन कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने साफ कर दिया है कि ऐसी कोई योजना नहीं है, उन्होंने संसद में बताया कि PM-KISAN स्कीम की राशि नहीं बढ़ाने का कोई प्रस्ताव नहीं है.

PM-KISAN की रकम नहीं बढ़ेगी 

लोक सभा में केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने एक लिखित जवाब में बताया कि PM-KISAN की रकम बढ़ाने को लेकर कोई प्रस्ताव नहीं है. उन्होंने कहा कि अभी किसानों को 6000 रुपये सालाना किसानों को दिए जा रहे हैं. रकम का भुगतान असम, मेघालय, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को छोड़कर आधार बेस्ड डाटा पर लाभार्थियों को दिया जा रहा है. इन राज्यों को 31 मार्च 2021 तक इससे छूट मिली हुई है.

राज्यवार तरीके से नहीं होता आवंटन

उन्होंने बताया कि PM-KISAN स्कीम के तहत रकम का आवंटन और मंजूरी राज्यवार तरीके से नहीं की जाती है. राजस्थान में करीब 70,82,035 किसान परिवारों को इसका फायदा पहुंचाया गया. राज्य में इस स्कीम के तहत 7,632.695 करोड़ रुपये खर्च किए जा चुके हैं. राजस्थान के गंगानगर जिले में इस स्कीम के तहत 1,45,799 लाभार्थियों को फायदा पहुंचा है, जबकि राज्य के दौसा जिले 1,71,661 लाभार्थी हैं. 

अयोग्य किसानों से रिकवरी

जब उनसे महाराष्ट्र में अयोग्य किसानों से PM-KISAN स्कीम का फंड रिकवर करने के बारे में पूछा गया तो उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार ने 11 मार्च, 2021 तक करीब 78.37 करोड़ रुपये रिकवर कर लिए हैं. उन्होंने कहा कि PM-KISAN एक लगातार चलने वाली स्कीम है, जबतक राज्यों से लाभार्थियों के सही डाटा मिलते रहेंगे DBT के जरिए लाभार्थियों के खाते में उनके पैसे डाले जाते रहेंगे. 

किसान कैसे चेक करें स्टेटस 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पात्र लाभार्थी किसानों को साल में 6,000 रुपये दिए जाते हैं, जो उनके खातों में डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर के जरिए 2000 रुपये की चार किस्तों में डाली जाती है. इसलिए योजना के तहत रजिस्टर्ड किसानों को पीएम किसान सम्मान योजना का स्टेटस चेक करते रहना चाहिए. हम आपको बताने जा रहे हैं कि यह स्टेटस कैसे चेक किया जाता है. 

1. रजिस्टर्ड किसानों को PM-KISAN सम्मान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा.

2. होम पेज पर ‘Farmer’s Corner’ को क्लिक करें 

3. ‘Beneficiary Status’ को क्लिक करें एक नया पेज खुल जाएगा

4. अपना आधार कार्ड नंबर, बैंक अकाउंट नंबर या रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा

5. इन तीनों में से एक जानकारी दर्ज करने के बाद ‘Get Data’ पर क्लिक करना होगा

6. स्टेटस आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगा. 

दूसरी जानकारियां भी ऐसे हासिल करें

रजिस्टर्ड किसान अपनी पीएम किसान सम्मान निधि किस्त के अलावा दूसरी जानकारियां भी हासिल कर सकते हैं. ऊपर बतायी गई जानकारी दर्ज करने के बाद अगर स्मार्टफोन/कंप्यूटर स्क्रीन पर ‘FTO Generated and Payment Confirmation is pending’ स्टेटस दिखाई देता है, तो आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है. इसका मतलब है कि पीएम किसान सम्मान निधि किस्त अभी प्रक्रिया में है और यह जल्द आपके बैंक खाते में आ जाएगी.

ये भी पढ़ें- Kisan Samman Nidhi: आने वाली है आठवीं किस्त, लिस्ट में चेक कर लें अपना नाम

LIVE TV





Source link