कॉफी के साथ इस्तेमाल ना करना ये चीज! चेहरा बन जाएगा बदसूरत, हो जाएंगे बड़े-बड़े फोड़े

0
60


Beauty Mistakes: चेहरा खूबसूरत बनाने के लिए किसी भी चीज का इस्तेमाल करने से पहले एक चेतावनी दी जाती है कि आप एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें या फिर पैच टेस्ट जरूर कर लें. लेकिन फिर भी, लोग कुछ गलत कॉम्बिनेशन का इस्तेमाल कर लेते हैं, जिसके कारण फेस पर बड़े-बड़े फोड़े और जलन होने लगती है. ये दिक्कतें आपके चेहरे को बदसूरत बना सकती हैं. इसलिए इस आर्टिकल में आपको उन चीजों के बारे में जानने को मिलेगा, जिसे कॉफी के साथ चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए.

ये भी पढ़ें: Skin Care Routine at Night: सोने से पहले लगाएं ये 4 चीज, शीशे जैसा चमक जाएगा फेस

Beauty Mistakes: कॉफी के साथ चेहरे पर ना लगाएं ये चीज
कॉफी का चेहरे पर इस्तेमाल करने से ग्लोइंग स्किन पाने, डेड स्किन निकालने, दाग-धब्बे हटाने में मदद मिलती है. लेकिन, कॉफी के साथ इन चीजों को चेहरे पर कभी नहीं लगाना चाहिए.

1. बेकिंग सोडा
अगर आप कॉफी के साथ बेकिंग सोडा मिलाकर कोई घरेलू उपाय अपनाने की सोच रहे हैं, तो ऐसा कभी मत करना. क्योंकि, दोनों साथ में मिलकर रिएक्शन बनाते हैं, जो कि स्किन को काफी नुकसान पहुंचा सकता है. इससे चेहरे पर जलन और लालिमा आ सकती है.

2. नमक
बेकिंग सोडा के अलावा, चेहरे पर कॉफी के साथ नमक भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. क्योंकि, ऐसा करने से स्किन ओवर एक्सफोलिएट हो सकती है. यह तरीका ड्राई स्किन, खुजली, जलन, घाव जैसी समस्या का कारण भी बन सकता है.

ये भी पढ़ें: Sarvangasana Benefits: किस तरीके से करें सर्वांगासन कि मिल जाएं ये शानदार फायदे

3. नींबू
कॉफी स्किन को एक्सफोलिएट करती है, ऐसे में इसके साथ नींबू का इस्तेमाल करना नुकसानदायक हो सकता है. क्योंकि, एक्सफोलिएट होने के बाद नयी स्किन सेल्स ऊपर आ जाती हैं, जो कि सेंसिटिव होती है. इन स्किन सेल्स पर नींबू जैसे एसिड का इस्तेमाल जलन, मुंहासे या इंफ्लामेशन पैदा कर सकता है.

4. टूथपेस्ट
बेकिंग सोडा, नमक और नींबू के अलावा कॉफी के साथ टूथपेस्ट का भी चेहरे पर यूज नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से चेहरे पर केमिकल रिएक्शन हो सकता है और फेस पर पिंपल्स व फोड़े आ सकते हैं. जो कि चेहरे को बदसूरत बना सकता है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.





Source link