कोरोना का असर: राजस्थान में बिना परीक्षा पास होंगे 5वीं तक के स्टूडेंट्स, असेसमेंट के आधार पर अगली क्लास में होगा प्रमोशन

0
74


  • Hindi News
  • Career
  • Students From 1st To 5th Will Be Promoted Without Exams In Rajasthan On The Basis Of Assessment Marks

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

9 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

देश में एक बार फिर तेजी से बढ़ते कोरोना के मामलों के बीच एक तरफ जहां स्कूल फिर से बंद किए जा रहे हैं, तो कहीं परीक्षाएं स्थगित की जा रही है। इसी क्रम में अब कई राज्यों ने उच्च प्राथमिक स्तर की कक्षाओं की वार्षिक परीक्षाओं को रद्द कर बिना परीक्षा अगली कक्षा में प्रमोट करने का फैसला किया है। दिल्ली, ओडिशा, उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु के बाद राजस्थान सरकार ने भी 5वीं तक के बच्चों को प्रमोट करने का फैसला किया है।

असेसमेंट के आधार पर होगा प्रमोशन

राजस्थान सरकार के फैसले के मुताबिक सरकारी स्कूलों में 5वीं कक्षा तक मौजूदा एकेडमिक ईयर में कोई भी परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी। इन सभी स्टूडेंट्स को असेसमेंट के आधार पर अगली क्लास में प्रमोट किया जाएगा। पहली से 5वीं तक के स्टूडेंट्स को स्माइल-1, स्माइल-2 और ‘आओ घर से सीखें’ के तहत लिए जाने वाले असेसमेंट टेस्ट में मिले मार्क्स आधार पर पास किया जाएगा।

6 अप्रैल से शुरू होगी अन्य क्लासेस की परीक्षा

राज्य शिक्षा विभाग के मुताबिक, छठी और सातवीं कक्षा के छात्रों की परीक्षा 15 से 22 अप्रैल तक स्कूल स्तर पर आयोजित की जाएगी। जबकि 9वीं से 11वीं तक के स्टूडेंट्स के लिए परीक्षा की तारीख 6 से 22 अप्रैल तय की गई है। वहीं, कक्षा 8वीं की परीक्षा बोर्ड पैटर्न के मुताबिक आयोजित की जाएगी। छठी, 7वीं, 9वीं और 11वीं का परिणाम 30 अप्रैल को घोषित किया जाएगा। जिसके बाद 1 मई एडमिशन प्रोसेस शुरू होगी।

खबरें और भी हैं…



Source link