कोरोना की तीसरी लहर में मोदी सरकार दे रही 5000 रुपये? ये है वायरल हो रहे मैसेज की सच्‍चाई

0
82


नई द‍िल्‍ली : कोरोना की पहली लहर से लेकर तीसरी लहर तक केंद्र सरकार (Central Government) की तरफ से गरीबों को कई तरह की सुव‍िधाएं दी जा रही हैं. सरकार राशन से लेकर तमाम तरह की ऐसी सुव‍िधाएं दे रही है ज‍िससे गरीबों को परेशान न होना पड़े. इस बीच साइबर क्राइम करने वाले सक्र‍िय हो गए हैं और सोशल मीड‍िया (Social Media) पर कई तरह के मैसेज वायरल हो रहे हैं.

सरकार दे रही 5000 रुपये?

सोशल मीड‍िया पर वायरल हो रहे एक ऐसे ही मैसेज में दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार कोरोना फंड के तहत 5000 रुपये की धनराशि दे रही है. इस मैसेज के साथ एक ल‍िंक भी आ रहा है. साथ ही मैसेज में ल‍िखा है अगर आप भी 5000 रुपये पाना चाहते हैं तो जल्दी से फॉर्म भर दें.

ये भी पढ़ें : 50 लीटर फ्री पेट्रोल-डीजल पाने का शानदार मौका! जल्दी करें, ये रहा तरीका

पीआईबी ने किया फैक्ट चेक

वायरल हो रहे इस मैसेज के बारे में पीआईबी ने फैक्ट चेक किया तो बताया गया क‍ि यह मैसेज पूरी तरह से फर्जी है. पीआईबी ने अपने आध‍िकार‍िक ट्विटर अकाउंट से इस बारे में ट्वीट करके जानकारी दी है. पीआईबी की तरफ से ट्वीट क‍िए गए इस मैसेज का मकसद लोगों को क‍िसी भी तरह की धोखाधड़ी से बचाना है.

PIB का ट्वीट

पीआईबी की तरफ से क‍िए गए ट्वीट में लिखा है ‘एक फर्जी मैसेज में दावा किया जा रहा है भारत सरकार के हेल्थ मंत्रालय द्वारा कोरोना फंड के तहत ₹5000 की धनराशि प्रदान की जा रही है. यह मैसेज पूरी तरह से फर्जी है. ऐसे क‍िसी भी फर्जी संदेश को फॉरवर्ड न करें.

ये भी पढ़ें : क्रेड‍िट कार्ड यूज करने के 5 बेस्‍ट तरीके, पैसा बचने के साथ होंगे और कई फायदे

आप भी करा सकते हैं फैक्‍ट चेक

अगर आपके पास कोई इस तरह का मैसेज आता है और आप उसकी सच्‍चाई जानना चाहते हैं तो फैक्ट चेक करा सकते हैं. इसके लिए आपको पीआईबी के ऑफिशियल फेसबुक पेज https://factcheck.pib.gov.in/ पर जाना होगा. इसके अलावा आप व्‍हाट्सएप नंबर +918799711259 या ईमेलः [email protected] पर भी जानकारी दे सकते हैं.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें





Source link