क्या है प्रोबायोटिक और फर्मेंटेड फूड? जानें आपकी सेहत के लिए कौन सा है बेहतर

0
13


पेट के अनुकूल फूड खाना महत्वपूर्ण है क्योंकि वे न केवल बेहतर पाचन को बढ़ावा देते हैं बल्कि वजन घटाने में भी मदद करते हैं. हालांकि कई विकल्प उपलब्ध हैं, लोग अक्सर विशेष रूप से हेल्दी बैक्टीरिया के कारण प्रोबायोटिक फूड और फर्मेंटेड फूड को सर्च करते हैं. भले ही इन फूड को खाने की चर्चा ज्यादा होती है, लेकिन हेल्दी डाइट और वेट लॉस जर्नी में कौन सा फूड फायदेमंद होता है?

एक्सपर्ट के अनुसार, एक अच्छी डाइट आपके पूरे शरीर की कार्यक्षमता और पेट की सेहत को काफी हद तक सुधार सकता है. प्रोबायोटिक्स जीवित सूक्ष्मजीव (microorganisms) हैं, जो आपके शरीर और दिमाग के लिए फायदेमंद होते हैं. इन लाभकारी बैक्टीरिया को प्राप्त करने का दूसरा तरीका फर्मेंटेड खाना है. ये हेल्दी बैक्टीरिया आपके शरीर में पाचन और दिल की सेहत में सुधार करते हैं.

प्रोबायोटिक फूड क्या है?
प्रोबायोटिक्स स्वस्थ बैक्टीरिया की किस्में हैं, जो आपके आंत की पूरी सेहत के लिए महत्वपूर्ण हैं. प्रोबायोटिक्स मूड स्विंग, इम्यून सिस्टम को बूस्ट, सूजन को कम और शरीर की गंदगी को बाहर करने के अलावा, पाचन और मेटाबलिज्म में मदद करता है.

फर्मेंटेड फूड क्या है?
फर्मेंटेड फूड वास्तव में सुपरफूड हैं. यह मूल रूप से एक प्रक्रिया है, जिसमें एक माइक्रो जीव चीनी और स्टार्च को अल्कोहल और एसिड में बदल देता है. फर्मेंटेड एक प्रक्रिया है जिसका उपयोग अचार, सिरका, सॉस, कोम्बुचा, केफिर और यहां तक कि इडली, डोसा और पनीर जैसे पसंदीदा भारतीय व्यंजन बनाने के लिए किया जाता है.

दोनों में से बेहतर क्या है?
जबकि दोनों अविश्वसनीय रूप से स्वस्थ और आपकी डाइट के लिए जरूरी हैं, आपको फर्मेंटेड फूड को प्राथमिकता देना चाहिए. ये अच्छी मात्रा में प्रोबायोटिक्स भी प्रदान कर सकते हैं ताकि आप प्रोबायोटिक और फर्मेंटेड फूड दोनों का लाभ प्राप्त कर सकें.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link