खुशखबरी! जल्द शुरू होगी डीजल Innova की बुकिंग, पेट्रोल के साथ अब नहीं आएगा मॉडल

0
26


हाइलाइट्स

टोयोटा ने हाल ही में बिल्कुल नई इनोवा हाईक्रॉस लॉन्च की है.
ये दोनों मॉडल वास्तव में एक-दूसरे के साथ बेचे जाएंगे.
क्रिस्टा इस बार केवल डीजल इंजन के साथ आएगी.

नई दिल्ली. टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने एक दिन पहले भारतीय बाजार के लिए बिल्कुल नई इनोवा हाईक्रॉस लॉन्च की है. पहले यह अफवाह थी कि HyCross Innova Crysta की जगह लेगी, लेकिन ये दोनों मॉडल वास्तव में एक-दूसरे के साथ बेचे जाएंगे. टोयोटा इंडिया ने आधिकारिक तौर पर पुष्टि की है कि इनोवा क्रिस्टा वापसी करेगी और इस बार केवल डीजल इंजन के साथ आएगी. इसके लिए बुकिंग जल्द शुरू होगी.

टोयोटा ने इस साल अगस्त में इनोवा क्रिस्टा डीजल की बुकिंग लेना बंद कर दिया था. कंपनी के अनुसार भारी मांग और ज्यादा वेटिंग के कारण उसने ऑर्डर लेना बंद कर दिया. साथ ही सप्लाई चेन संकट ने इस एमपीवी के उत्पादन को प्रभावित किया. लेकिन, अगले साल की शुरुआत में टोयोटा भारतीय बाजार के लिए इनोवा क्रिस्टा को फिर से पेश करेगी और अब यह केवल डीजल इंजन के साथ उपलब्ध होगी.

ये भी पढ़ें-  240 किमी रेंज वाला e-स्कूटर लॉन्च, कीमत सिर्फ ₹70 हजार से शुरू, 100% हो जाएगा फाइनेंस

सिर्फ डीजल इंजन में आएगी इनोवा
टोयोटा इनोवा क्रिस्टा को 2.4 लीटर डीजल इंजन के साथ लॉन्च किया जाएगा. यह इंजन 148 बीएचपी की पावर और 360 एनएम पीक टॉर्क विकसित करता है. इसे 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और 6-स्पीड टॉर्क-कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ पेश किए जाने की संभावना है. इसके लिए बुकिंग जल्द शुरू होगी. टोयोटा इनोवा क्रिस्टा के साथ पेट्रोल इंजन का ऑप्शन नहीं मिलेगा, क्योंकि नई इनोवा हाइक्रॉस केवल पेट्रोल मॉडल होगी.

ये भी पढ़ें- ₹10 लाख से कम में आने वाली 5 SUVs, खरीदने से पहले से देख लीजिए ये लिस्ट

जनवरी में लॉन्च होगी इनोवा हाईक्रॉस
नई इनोवा हाईक्रॉस को दो पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया जाएगा. इसमें एक 2.0-लीटर 4-सिलेंडर पेट्रोल इंजन है, जिसे CVT के साथ जोड़ा गया है और एक TNGA 2.0-लीटर 4-सिलेंडर हाइब्रिड पेट्रोल इंजन है, इसे एक इलेक्ट्रिक मोटर के साथ जोड़ा गया है  Toyota जनवरी 2023 में इनोवा हाईक्रॉस की कीमतों का खुलासा करेगी और डिलीवरी अगले साल फरवरी में शुरू होने की उम्मीद है.

साइज में बड़ी होगी हाईक्रॉस
हाईक्रॉस, रेगुलर इनोवा मॉडल के मुकाबले 20 मिमी लंबी और चौड़ी है और इसका व्हीलबेस भी 100 मिमी लंबा है. इसके केबिन में पहले से काफी ज्यादा जगह देखने को मिलेगी.  हालांकि हाईट इनोवा की तरह 1,795 मिमी है, लेकिन छोटे पहियों के साथ निचले वेरिएंट पर 10 मिमी कम हो जाती है. ग्राउंड क्लीयरेंस में भी 7mm का मामूली सुधार हुआ है. कुल मिलाकर, इनोवा हाईक्रॉस से थोड़ी बड़ी है.

Tags: Auto News, Automobile, Car Bike News, Toyota Motors



Source link