गुजराती फिल्मों के जाने माने अभिनेता थे रामायण के कुंभकर्ण नलिन दवे, यादगार रोल निभाने के कुछ समय बाद ही दुनिया को कह दिया था अलविदा

0
200


साल 1987 में दूरदर्शन(Doordarshan) पर रामानंद सागर की रामायण(Ramayan) का प्रसारण हुआ तो मानो वक्त उस समय कुछ देर के लिए थम जाता था. राम के जीवन का वृतांत सुनाती ये रामायण जब 33 साल बाद बीते साल प्रसारित की गई तो भी इसे लेकर लोगों में काफी क्रेज देखने को मिला था. इसका कारण क्या था अगर इस बारे में सोचा जाए तो केवल एक ही जवाब मिलता है और वो है इसके कलाकार. और इन्हीं में से कुंभकर्ण का यादगार रोल निभाया था नलिन दवे(Nalin dave) ने. लेकिन क्या आप नलिन दवे के करियर के बारे में जानते हैं. ?

गुजराती सिनेमा में जाने माने कलाकार थे नलिन

ये बात बहुत ही कम लोग जानते होंगे कि नलिन दवे गुजराती सिनेमा के जाने माने कलाकार थे. जिन्होंने कई फिल्मों में काम किया और लोगों का मनोरंजन किया था. इनकी आखिरी रामायण प्रसारित होने के दो साल बाद 1989  में रिलीज हुई थी जिसका नाम था पाप की सज़ा. लेकि नलिन को ज्यादा पहचान कुंभकर्ण के रोल से ही मिली थी. वो इस रोल में काफी फिट बैठे थे. अपने अभिनय के लिए उन्होंने काफी तारीफें पाई थीं. 

रामायण के रावण से थी दोस्ती 

रामायण में रावण की भूमिका निभाने वाले अरविंद त्रिवेदी नलिन दवे के खास दोस्त थे. कहा जाता है कि नलिन की शो में एंट्री उन्हीं की वजह से हुई थी. क्योकि अरविंद भी गुजराती सिनेमा से जुड़े थे और वो नलिन को पहले से जानते थे. लेकिन ये दुखद बात थी कि इतने दिग्गज कलाकार ने दुनिया को काफी कम उम्र में ही अलविदा कह दिया था. वो केवल 50 साल के थे तभी उनकी मौत हो गई थी. यानि रामायण के ठीक 2 साल बाद कुर्भकरण का रोल निभाने वाले नलिन दवे का निधन हो गया था. 

ये भी पढ़ेंः Superhit Filmy Scene: जब Rajkumar Rao को हुआ था Shraddha Kapoor पर शक, डर के मारे उड़ गए थे होश



Source link