चमकती त्वचा के लिए घर पर बनाइये बेसन के पांच फेस पैक, फिर देखिए कमाल!

0
27


Besan Face Packs: बेसन खाने के साथ-साथ चेहरे के ग्लो में भी काफी फायदेमंद साबित होता है. बेसन के फेस पैक्स अगर आप घर पर बनाते हैं तो इससे आपकी स्किन को बहुत जबरदस्त लाभ दिखेंगे. इसे किसी भी मौसम में चेहरे पर अप्लाई किया जा सकता है. बेसन लगाने से चेहरे को पोषण मिलता है. बेसन एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर के रूप में माना गया है, जो स्किन से डेड सेल्स को हटाकर त्वचा को खूबसूरत बनाता है. तो चलिए आज जानते हैं कि घर पर ही रहकर आप बेसन के कुछ चमत्कारी फेस पैक कैसे बना सकती हैं. स्किन से जुड़ी समस्याओं के लिए महिलाओं को यह पूरी खबर पढ़ना चाहिए.  

1. बेसन- हल्दी
हल्दी एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है. ये एक आयुर्वेदिक दवा का भी काम करती है. इसलिए हल्दी के साथ बेसन को मिलाकर फेस पैक लगाने से चेहरे की कई समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है. इसमें आप गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बनाएं. हफ्ते में 2 से 3 बार इस फेस फैक को चेहरे पर लगाने से आपकी खूबसूरती बढ़ जाएगी. 

2. बेसन- मुल्तानी मिट्टी
मुल्तानी मिट्टी त्वचा के लिए वरदान मानी गई है. ये चेहरे में ग्लो लाने के लिए फेमस है. मुल्तानी मिट्टी में एंटी इन्फेलेमेंटरी गुण होते हैं, और यह नेचुरल तरीके से त्वचा की डेड कोशिकाओं का सफाया करती है. बेसन के साथ इसे मिलकर चेहरे पर लगाएं. थोड़ी देर मसाज करें और फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें.    

3. बेसन- शहद
शहद खाने और लगाने, दोनों ही काम के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है. क्योंकि शहद शरीर के साथ ही त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. शहद में मौजूद विटामिन और मिनरल त्वचा को नम बनाए रखते हैं. शहद से त्वचा का पीएच लेवल बैलेंस रहता है. साथ ही चेहरे पर मुंहासे जैसी समस्याएं नहीं होती हैं. बेसन में शहद मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. इसे चेहरे पर लगाएं और आधा घंटा के लिए छोड़ दें. फिर पानी से चेहरा धुल लें. 

4. बेसन- एलोवेरा
एलोवेरा को तो त्वचा के लिए बेहतरीन एंटी ऑक्सिडेंट माना गया है. बेसन के साथ एलोवेरा को मिलाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा को कई तरह के फायदे मिलेंगे. एलोवेरा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-एजिंग गुण त्वचा को चमकदार और जवां बनाएंगे. साथ ही बेसन त्वचा को अच्छे से एक्सफोलिएट करके चेहरे को ताजगी देगा. इसके पेस्ट को आधे घंटे के लिए चेहरे पर लगाएं. फिर चेहरे को साफ कर लें. 

5. बेसन- दही 
पहले के समय में इतने ब्यूटी प्रोडक्ट्स नहीं हुआ करते थे, तब अधिकतर लोग दही और दूध से ही चेहरा साफ किया करते थे. क्योंकि दही को आयुवेर्दिक औषधि भी माना जाता है. दरअसल, दही में लैक्टोबैसिलस नामक तत्व त्वचा से झुर्रियों को दूर करने में मददगार होता है. ऐसे में दही के साथ बेसन को मिलाकर इसका फेस पैक बना लें. इससे त्वचा खूबसूरत और दाग-धब्बों से दूर रहेगी. साथ ही एंटी एजिंग भी दूर होगी. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है. 





Source link