जानिए कितने तरीके की होती हैं Hybrid Cars, इनके क्या हैं फायदे, आपके लिए कौन सी होगी फिट?

0
11


हाइलाइट्स

Mild Hybrids कारों की कीमत सामान्य की तुलना में कम होती है.
स्ट्रांग हाइब्रिड कार को लोग अधिक माइलेज देने की वजह से खरीदते हैं.
Range Extender Hybrids इलेक्ट्रिक और स्पोर्ट्स कारें होती है.

नई दिल्ली: सामान्य की तुलना में आज के समय में लॉन्च होने वाली आधुनिक फीचर से लैस हाइब्रिड कारें ज्यादा माइलेज देती है. ये केवल एक नहीं बल्कि 4 तरह की होती है. यही वजह है कि लोग इसे खरीदते समय तय नहीं कर पाते हैं कि इनमें से कौन ज्यादा बेहतर है. कार की कीमत लाखों में होती है. लोग पैसे खर्च करने से पहले इनके बारे में बहुत सोच विचार करते हैं. क्या आप भी किसी बेहतरीन कार की तलाश में हैं.
इसे खरीदने से पहले सभी के बारे में विस्तार से जानना बहुत जरूरी है. इसे जानने के बाद आपको एक बेहतरीन हाइब्रिड कार खरीदने में बहुत आसानी होगी. 

यह भी पढ़ें: Mahindra XUV400 : कितनी होगी कीमत, टेस्ट ड्राइव से डिलीवरी तक की पूरी डिटेल

Mild Hybrids
4 अलग-अलग हाइब्रिड कारों की कैटेगरी में से एक माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम शामिल हैं. इसमें केवल एक ही मोटर और बैटरी का इस्तेमाल होता है. अन्य की तुलना में इसकी पावर भी बहुत हल्की होती है. इस इंजन को चलाने के लिए इलेक्ट्रिक मोटर से सपोर्ट लेने की जरूरत पड़ती है. इसी वजह से गाड़ी की माइलेज थोड़ी से बढ़ जाती है. कार की पिकअप बढ़ाने के लिए भी लोग इसे खरीदते हैं. चारों हाइब्रिड कारों की तुलना में इसकी कीमत कम होती है.

Strong Hybrid
एक पावरफुल बैटरी पैक के साथ इसमें दमदार इंजन का इस्तेमाल होता है. स्ट्रांग हाइब्रिड कार की माइलेज को बढ़ाने के लिए दमदार बैटरी और मोटर दोनों की जरूरत पड़ती है. 30 से 40 की स्पीड तक इसे बैटरी से चला सकते हैं. इसके बाद तय स्पीड पर आने के बाद ये फ्यूल से चलना शुरु कर देती है. माइल्ड हाइब्रिड कार की तुलना में इसकी पिकअप और टॉप स्पीड बहुत ज्यादा होती है.

Plug-In Hybrids
प्लग-इन हाइब्रिड को PHEV कार भी कहते हैं. स्ट्रांग हाइब्रिड कार की तुलना में इसकी मांग अधिक नहीं है. सामान्य की तरह इसमें भी बैटरी और फ्यूल इंजन दोनों का इस्तेमाल होता है. बैटरी खत्म होने के बाद इसे फ्यूल पर चलाकर चार्ज कर सकते हैं. यानी इन कारों में बैटरी खत्म होने की चिंता नहीं रहती है. माइलेज के ऊपर ज्यादा असर नहीं होने की वजह से इसकी मांग भी ज्यादा नहीं है.

यह भी पढ़ें: Car & Bike Care: क्या होता है ECU और इसके खराब होने के क्या हैं 3 बड़े कारण, जानिए इसे कैसे करें ठीक

Range Extender Hybrids
इलेक्ट्रिक गाड़ियों में बैटरी की क्षमता पूरी तरह से खत्म होने के बाद भी गैसोलीन रेंज एक्सटेंडर से इसे कुछ दूरी तक चला सकते हैं. इलेक्ट्रिक जनरेटर की तरह ये सिस्टम काम करता है. छोटे गैसोलीन मोटर्स में रेंज एक्सटेंडर का इस्तेमाल होता है. आमतौर पर स्पोर्ट्स के अलावा इलेक्ट्रिक कारों में ये देखने को मिल जाती है. सभी हाइब्रिड कारों की तुलना में इसकी कीमत ज्यादा होती है.

Tags: Auto News, Car, Car Bike News, Electric Car, Electric vehicle



Source link