जापान के लोग करते हैं ये 5 काम, इस कारण जीते हैं सबसे ज्यादा साल

0
15


Japanese Diet and Eating Tips: जापान के लोगों की लाइफस्टाइल काफी हेल्दी होती है, जिसके कारण जापानी लोगों की उम्र काफी लंबी होती है. वर्ल्डओमीटर के मुताबिक, जापान की औसतन संभावित आयु 85.03 साल है और इनकी मृत्यु दर भी कम है. लेकिन आखिर जापान के लोगों की लंबी उम्र का राज क्या है? दरअसल, इसके पीछे जापानी लाइफस्टाइल है, जो लोगों को लंबे समय तक हेल्दी रखती है. आइए जानते हैं कि लंबी उम्र पाने के लिए जापान के लोग क्या काम करते हैं.

Japanese Health Tips: लंबी उम्र पाने के लिए जापानी करते हैं ये काम
बीएमजे में प्रकाशित एक शोध के मुताबिक, जो लोग जापान के सरकारी डाइटरी रुटीन को फॉलो करते हैं, उनमें मृत्यु दर 15 प्रतिशत तक कम देखी जाती है. यह डाइट सैचुरेटेड फैट और शुगर में कम होती है और विटामिन व मिनरल्स से भरपूर होती है. जिसके कारण गंभीर बीमारियां दूर रहती हैं और व्यक्ति लंबे समय तक हेल्दी रहता है. आइए इन जापानी हेल्थ टिप्स के बारे में जानते हैं.

सीवीड
जापानी डाइट में सीवीड को शामिल किया जाता है. जो कि कई सालों से जापान के लोगों को एंटीऑक्सीडेंट्स, फाइबर, विटामिन ए, सी और ई जैसे कई सारे पोषक तत्व प्रदान करती है. यह एक तरह की समुद्री algae होती है.

फर्मेंटेड फूड
जापान में बड़े स्तर पर फर्मेंटेड फूड का सेवन किया जाता है. जिसमें natto, tempeh, miso, soy और soy sauce शामिल हैं. ये फूड पाचन को आसान बनाने और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में काफी मदद करते हैं.

ऑर्गेनिक फूड और ड्रिंक्स
जापानी लोग ऑर्गेनिक फूड और ड्रिंक का सेवन करना पसंद करते हैं. ताकि शरीर को शुद्ध और पौष्टिक खानपान मिल सके. जापान में ग्रीन टी का भी काफी सेवन किया जाता है, जो कि इम्युनिटी को मजबूत करके कई सारे रोगों का खतरा कम करने में मदद करती है.

गेहूं की जगह चावल खाना
यह बात जानकर आपको शायद अचंभा हो, लेकिन जापान में गेहूं से ज्यादा चावल खाना पसंद किया जाता है. वैसे हर जगह चावल को खाने से मना किया जाता है, लेकिन अगर इसका संतुलित सेवन किया जाए तो आप दिल की बीमारियों का खतरा कम कर सकते हैं.

शारीरिक सक्रिय रहना
जापान में लोग रोजाना चलना, टहलना जैसी शारीरिक क्रियाएं जरूर करते हैं. जिससे उनका शरीर हेल्दी रहता है और शारीरिक रूप से सक्रिय रहता है. जापान के लोगों की लंबी उम्र के पीछे ये सभी राज होते हैं.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link