टी20 के बाद वनडे की भी कप्तानी छोड़ेंगे Virat Kohli? जल्द होगा फैसला!

0
55


नई दिल्ली: 17 अक्टूबर से यूएई में आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप का आगाज होगा. इस टूर्नामेंट के खत्म होते ही टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली टी20 की कप्तानी छोड़ देंगे. उन्होंने ये चौंकाने वाला फैसला लिया है. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में न्यूजीलैंड के खिलाफ शिकस्त मिलने के बाद से ही कोहली की कप्तानी पर सवाल उठाए जा रहे थे. विराट की कप्तानी में टीम इंडिया ने आजतक कोई आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीती है, जिसको लेकर उनकी खूब आलोचना हुई और अब उन्होंने ऐसा ऐलान कर सबको हैरानी में डाल दिया है. 

कोहली को क्यों छोड़नी पड़ी कप्तानी?

विराट कोहली के टी20 की कप्तानी छोड़ने के ऐलान के बाद से ही अलग अलग कयास लगना शुरू हो गए हैं. उन्होंने ये फैसला क्यों किया? क्या उन पर दवाब था? या सच में वर्कलोड के चलते उन्होंने ये फैसला किया? कई सवाल है जो खड़े हो रहे हैं लेकिन सच क्या है ये किसको नहीं पता. हालांकि उनके बाद टी20 की कप्तानी रोहित को सौंपी जा सकती है ये लगभग तय है.आठ साल पहले जब विराट कोहली से पूछा गया कि उनके और एमएस धोनी के अलावा भारत की टीम का नेतृत्व करने की क्षमता किसके पास है. उन्होंने कहा था, ‘रोहित शर्मा के पास जबरदस्त क्रिकेटिंग दिमाग है. वह कप्तान बनने लायक हैं’.

वनडे की कप्तानी छोड़ेंगे कोहली!

विराट कोहली ने नवंबर 2019 के बाद से एक भी शतक लगाने में नाकाम रहे हैं. कप्तानी का दवाब इतना है कि उनके खेल पर इसका असर पड़ने लगा है. ऐसे में अगर देखा जाए तो फिर कोहली टी20 ही नहीं वनडे की भी कप्तानी छोड़ सकते हैं. हिन्दुस्तान में छपी खबर में लिखा है कि बीसीसीआई के एक सूत्र ने बताया, ‘विराट को पता है कि अगर टीम यूएई में टी20 वर्ल्ड कप में अच्छा प्रदर्शन नहीं करती है, तो उन्हें लिमिटेड ओवरों की कप्तानी से हटाया जा सकता था. जहां तक सीमित ओवरों की कप्तानी का सवाल है तो उसने हटकर अच्छा किया है’.

रोहित की चमकी किस्मत

रोहित का करिश्मा दिन पर दिन बढ़ रहा है, रोहित ने खुद को अपने साथी खिलाड़ियों के बीच एक मजबूत कप्तान के रूप में पेश किया है. इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में मुंबई इंडियंस के कप्तान के रूप में उनके कारनामे इस बात की गवाही देती है. हालांकि, उन्हें राष्ट्रीय स्तर पर कप्तानी ज्यादा मौका नहीं मिला है. कोहली ने आगामी टी 20 विश्व कप के बाद क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में टीम इंडिया के कप्तान के रूप में पद छोड़ने की घोषणा की, तो सभी क्रिकेट प्रेमियों के मन में पहला सवाल आया, अगला कप्तान कौन होगा? और रोहित, बिना किसी संदेह के कप्तान बनने के उम्मीदवारों की सूची में शीर्ष पर हैं.

34 वर्षीय सलामी बल्लेबाज टीम में सबसे अनुभवी खिलाड़ियों में से एक है और सीमित ओवरों की टीमों के उप-कप्तान भी हैं. रोहित का आईपीएल में शनदार रिकॉर्ड है, जिसने मुंबई इंडियंस को पांच आईपीएल खिताब दिलाए. रोहित ने 10 वनडे मैचों में कप्तानी की है जिसमें उन्हें 8 मैचों में जीत मिली है जबकि 19 टी20 मैच में कप्तानी की है जिसमें 15 मैचों में उन्होंने जीत का स्वाद चखा है.

कोहली का टी20 रिकॉर्ड

कोहली ने 45 टी20 मैचों में भारत का नेतृत्व किया जिसमें 27 जीते और 14 हारे, जबकि दो मैच बिना किसी परिणाम के समाप्त हुए और दो टाई रहे. यह कोहली को धोनी के बाद जीत के मामले में भारत का दूसरा सबसे सफल टी 20 कप्तान बनाता है, जो 72 मैचों में 41 जीत के साथ शीर्ष पर है.





Source link