टूथपेस्ट हटाता है स्मार्टफोन स्क्रीन पर लगे स्क्रैच! Xiaomi ने वीडियो के जरिए टेस्ट किया यह हैक

0
14


आजकल आपको इंटरनेट पर कई ऐसे ट्रिक्स या हैक मिल जाएंगे, जो आपके गैजेट को किसी न किसी तरह से फिक्स या सिक्योर करने में मदद करते हैं। इनमें से एक तरीका ऐसा बताया जाता है, जिसके जरिए आप टूथपेस्ट की मदद से स्मार्टफोन या किसी अन्य गैजेट के डिस्प्ले पर आए निशानों (स्क्रैच) को हटा सकते हैं। हालांकि, यह हैक कितना कारगर है, इसे Xiaomi ने टेस्ट करके दिखाया है।

चीनी टेक कंपनी Xiaomi ने YouTube Shorts शेयर किया है, जिसमें कंपनी ने टूथपेस्ट के जरिए स्मार्टफोन स्क्रीन पर आए स्क्रैचेज को हटाने के हैक को टेस्ट करके दिखाया है। कंपनी ने इस वीडियो में स्मार्टफोन के डिस्प्ले पर टूथपेस्ट को लगा कर यह जांचने की कोशिश की है कि असल में यह हैक काम करता है या नहीं और आपको भी इसके परिणाम को जानना चाहिए।

पुरानी अफवाहें दावा करती थीं कि टूथपेस्ट के इस्तेमाल से स्क्रीन के स्कैच हट सकते हैं। इसके लिए तर्क दिया जाता है कि टूथपेस्ट डिस्प्ले पर पड़ी खरोंचों में भर जाता है, जिससे सरफेस स्मूथ हो जाता है और साथ ही यह डिस्प्ले के लिए पॉलिश का काम भी करता है। हालांकि, वीडियो कुछ और साबित करता है।

शॉर्ट्स में साफ तौर पर देखा जा सकता है कि जिस स्मार्टफोन पर टूथपेस्ट हैक को टेस्ट किया गया है, उसमें लगे स्क्रैच में कोई सुधार नहीं हुआ।

बल्कि, Xiaomi ने वीडियो में कहा है कि यह हैक वास्तव में डिस्प्ले के लिए ज्यादा नुकसानदायक है। कंपनी के अनुसार, टूथपेस्ट कई बार एक पॉलिशिंग एजेंट होता है, हालांकि, पेस्ट में मौजूद सूक्ष्म कण स्क्रीन में लगी खंरोचों को फिक्स नहीं करते हैं। इसके बजाय, टूथपेस्ट वास्तव में एक क्षारिय पदार्थ है, जो समय के साथ स्मार्टफोन के डिस्प्ले के टॉप पर लगी ओलेओफोबिक कोटिंग के प्रभाव को नष्ट कर सकता है।

ओलेओफोबिक कोटिंग मूल रूप से स्मार्टफोन के डिस्प्ले पर लगाई गई वो परत होती है, जो उंगली से निकले तेल के कारण स्क्रीन पर लगने वाली धूल और धब्बों को दूर रखती है।



Source link