डीयू एडमिशन: दिल्ली यूनिवर्सिटी में स्पेशल कटऑफ के एडमिशन बंद, अंबेडकर यूनिवर्सिटी की चौथी कट ऑफ आज हुई जारी

0
24


  • Hindi News
  • Career
  • Admission Closed For Special Cutoff In Delhi University, 4th Cut Off Of Ambedkar University Released Today

एक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

दिल्ली विश्वविद्यालय में स्पेशल कट ऑफ के एडमिशन कल बंद हो गए। अन्य कट ऑफ में जिस तरह से की स्पीड थी, उस तरह से दाखिले स्पेशल कट ऑफ में नहीं हुए। डीयू के ग्रेजुएशन कोर्सेस की काफी सीटें सामान्य श्रेणी के लिए भर गई हैं। लेकिन अब चौथी-पांचवीं कट ऑफ में कुछ कोर्सेस में एडमिशन हो सकते हैं। इस सप्ताह के अंत तक बीएमएस, बीबीई, व बीबीए के दाखिले शुरु होने से कुछ सीटें खाली होने की संभावना है।

डीयू में सोमवार को स्पेशल कट ऑफ जारी हुई थी। जिसके आधार पर स्टूडेंट्स को 26 व 27 अक्टूबर का दिन एडमिशन के लिए मिला था। इस कट ऑफ में कोई गिरावट नहीं की गई थी और कॉलेजों में कहीं 10 कहीं 20 एडमिशन हुए। आर्यभट्ट कॉलेज दाखिला संयोजक डॉ राजेश कुमार द्विवेदी ने बताया कि कॉलेज में स्पेशल कट ऑफ के दूसरे दिन कुल 78 आवेदन प्राप्त हुए। इसमें से 60 आवेदन रद किए गए। इनमें कुल 18 एडमिशन स्वीकार किए हैं।

एडमिशन रद्द होने पर ही अगला एडमिशन लेने पर विचार होगा

अब इस कट ऑफ के आधार पर स्टूडेंट्स 29 अक्टूबर तक फीस का भुगतान कर सकते हैं। कॉलेज प्रिंसिपल मानकर चल रहे हैं कि अगले हफ्ते से एंट्रेंस आधारित कोर्सेस के एडमिशन शुरु होने से अगली कट ऑफ से सीटें खाली होना शुरू होगी। लेकिन अब सीटों से अधिक एडमिशन से बचने के लिए कॉलेज चौथी कट ऑफ में 0.25% से लेकर 1% तक की गिरावट करेंगे। क्योंकि अधिकतर कॉलेजों में सीटों के आसपास या सीटों से ज्यादा एडमिशन हो चुके हैं। अब कॉलेज एडमिशन रद्द होने पर ही अगला एडमिशन लेने पर विचार कर रहे हैं। बीकॉम व ईकोनॉमिक्स में एडमिशन की गुजाइंश छात्रों के लिए बनेगी।

अंबेडकर विश्वविद्यालय में आज जारी होगी चौथी कटऑफ
अंबेडकर विश्वविद्यालय में शैक्षणिक सत्र 2021-22 के तहत ग्रेजुएशन कोर्स के लिए आज चौथी कटऑफ जारी की जाएगी। इसके लिए तीन नवंबर तक दाखिला प्रक्रिया चलेगी। साथ ही को-करिकुलर एक्टिविटिज व स्पोर्ट्स ट्रायल के छात्रों को भी इसी तारीख तक फीस जमा करनी होगी। बुधवार को विश्वविद्यालय की ओर से सीसीए व स्पोर्ट्स के लिए मेरिट लिस्ट जारी कर दी गई है।

विश्वविद्यालय के मुताबिक, चौथी कटऑफ के लिए छात्र 29 अक्तूबर से एक नवंबर तक सुबह 10 बजे से लेकर शाम चार बजे तक आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए दो और तीन नवंबर रात 11:59 बजे तक स्टूडेंट्स के पास फीस जमा कराने का अवसर रहेगा। वहीं, पांच नवंबर को पांचवी कटऑफ की घोषणा की जाएगी।

खबरें और भी हैं…



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here