डीयू एडमिशन 2021: दिल्ली यूनिवर्सिटी में आज जारी हुई पांचवी कटऑफ,12 नवंबर तक चलेगी एडमिशन प्रोसेस

0
40


  • Hindi News
  • Career
  • Fifth Cutoff Will Be Released In Delhi University Today, Admission Process Will Run Till November 12

13 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए ग्रेजुएशन कोर्सेस की एडमिशन प्रोसेस आखिरी फेज में पहुंच गई है। ग्रेजुएशन की बची हुई एक हजार सीटों के लिए आज पांचवी कटऑफ जारी की गई। इसके तहत कुछ ही कॉलेजों में एडमिशन के अवसर बचे हैं। यदि इसके बाद भी सीटें खाली रह जाती हैं तो स्पेशल ड्राइव जारी की जाएगी।

फीस जमा करने के लिए एक दिन रहेगा

डीयू के मुताबिक, पांचवी कटऑफ की घोषणा के बाद स्टूडेंट्स 9 नवंबर सुबह 10 बजे से 10 नवंबर रात 11:59 बजे तक एडमिशन के लिए आवेदन कर सकते हैं। कॉलेजों की ओर से स्टूडेंट्स के आवेदन को 11 नवंबर रात 11:59 बजे तक स्वीकार किया जाएगा। वहीं, 12 नवंबर शाम पांच बजे तक स्टूडेंट्स एडमिशन के लिए फीस जमा करा सकते हैं। इस बार स्टूडेंट्स के पास एडमिशन के आवेदन के लिए दो दिन व फीस जमा करने के लिए एक दिन रहेगा।

एक्सपर्ट का कहना है कि डीयू की ओर से पांचवी कटऑफ में 0.5 से लेकर 1.5% तक अंकों की कटौती की जा सकती है। वहीं, कुछ विषयों में 2% की भी गिरावट दर्ज की जा सकती है। इससे पिछली कटऑफ में कम अंकों से चूक गए स्टूडेंट्स को एडमिशन का अवसर मिलेगा।

नई कटऑफ में 1.5% तक गिरावट हो सकती है

डीयू से संबद्ध आर्यभट्ट कॉलेज के मुताबिक, सामान्य वर्ग के लिए हिस्ट्री ऑनर्स, साइकोलॉजी ऑनर्स, बीकॉम ऑनर्स व कंप्यूटर साइंस ऑनर्स में एडमिशन के अवसर हैं। ओबीसी कैटेगरी में बीकॉम प्रोग्राम, बीकॉम ऑनर्स, इकोनॉमिक्स ऑनर्स व साइकोलॉजी ऑनर्स में एडमिशन के लिए सीटें खाली हैं। विश्वविद्यालय की ओर से बताया गया है कि नई कटऑफ में कुछ विषयों में 1.5% कटऑफ तक गिरावट हो सकती है।

13 नवंबर को जारी होगी स्पेशल ड्राइव
डीयू के मुताबिक, यदि पांच कटऑफ के बाद भी सीटें खाली रह जाती हैं तो 13 नवंबर को स्पेशल ड्राइव के माध्यम से सीटें भरी जाएंगी। इस कटऑफ के लिए स्टूडेंट्स को 14 और 15 नवंबर को आवेदन करना होगा। एडमिशन के लिए फीस जमा करने की आखिरी तारीख 16 नवंबर रहेगी। यदि इसके बाद भी सीटें खाली रहती हैं तो अन्य कटऑफ भी जारी की जा सकती है।

अब तक 68 हजार से अधिक सीटों पर हो चुके हैं एडमिशन
डीयू की चार कटऑफ तक 68,849 सीटों के लिए फीस जमा कर स्टूडेंट्स ने एडमिशन ले लिया है। यहां कुल 2,14,347 छात्रों ने आवेदन किया था। इस वर्ष ग्रेजुएशन कोर्सेस के लिए डीयू की करीब 70 हजार सीटों पर एडमिशन प्रोसेस चल रही है। डीयू की ओर से पहली कटऑफ की घोषणा 1 अक्टूबर को की गई थी।

खबरें और भी हैं…



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here