तनाव लेने से बढ़ जाता है इन 2 गंभीर बीमारियों का खतरा, ये लक्षण दिखते ही संभल जाएंगे, जानें उपाय

0
52


symptoms of stress: क्या आप जानते हैं कि तनाव आपको दो गंभीर बीमारियों का शिकार बना सकता है? जी हां, अधिक तनाव लेना सेहत के लिए किसी खतरे से खाली नहीं है. अगर आप तनाव की समस्या से जूझ रहे हैं ये खबर आपके काम की है. भागदौड़ भरी जिंदगी में तनाव एक आम समस्या बन चुका है. छोटे से लेकर बड़े तक हर तीसरा व्यक्ति इस समस्या से जूझ रहा है. 

क्या है तनाव (What is stress)
तनाव एक नैचुरल मेंटल रिएक्शन है, जो विपरीत व मुश्किल परिस्थितियों के दौरान महसूस होता है. अत्यधिक तनाव लेना आपके मानसिक स्वास्थ्य के साथ शरीर के लिए भी बुरा है. 

तनाव के लक्षण (symptoms of stress)

  1. हमेशा चिंता में रहा
  2. चिड़चिड़ापन और उदासी
  3. दांत और जबड़े पीसना
  4. शरीर में थरथराहट होना
  5. सिर और पीठ में दर्द
  6. अचानक वजन कम होना
  7. तेजी से बजन बढ़ना
  8. याददाश्त की कमी

तनाव के कारण (common causes of stress)
मानसिक तनाव या स्ट्रेस हर किसी के लिए अलग होता है. आपको जिस वजह से तनाव होता है, जरुरी नहीं कि किसी और को भी उससे तनाव हो, लेकिन तनाव के कई कारणों का आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, नीचे जानिए उनके बारे में…

  1. काम का प्रेशर
  2. नौकरी खो देना
  3. आपसी रिश्ते की समस्या
  4. ब्रेकअप या तलाक
  5. परिवार में मौत
  6. पढाई, करियर या आर्थिक कठिनाई
  7. पारिवारिक समस्याएं

कैसे पता चलेगा आप तनाव में हैं?
myupchar के अनुसार, जब आप तनाव लेते हैं तो तनाव आपके दिल की धड़कन को तेज कर सकता है, श्वसन दर बढ़ सकती है, और पसीना आ सकता है. इसके साथ ही आपको फील होगा कि आप पर कोई हमला कर रहा हो. 

तनाव दूर करने वाले टिप्स

1. तनाव दूर करने के लिए स्नान करते वक्त गुलाब, नींबू, चमेली आदि की खुशबू वाला तेल इस्तेमाल कर सकते हैं. पानी में डालने के लिए इस तरह के कई लिक्व‍िड आते हैं, जो तनाव कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं. इन्हें आप अपनी पसंद से भी चुन सकते हैं.

2. हर्बल सामग्रियों से सिर की मालिश से भी तनाव दूर होता है. इसके लिए आप ब्राह्मी या भृंगराज के तेल का इस्तेमाल करें. ये तनाव को दूर करने में मददगार साबित होते हैं.

3. तनाव दूर करने के लिए एक कप में दूध का पावडर, थोड़ा नमक, गुलाब की पंखुड़‍ियां, गुलाब का तेल, दो चम्मच बादाम का तेल मिला लें. इसे नहाते वक्त टब में या बाल्टी में डाल दें. इससे तनाव दूर करने में मदद मिलेगी. 

4. मेंटल हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि तनाव भगाने के लिए रंगीन कैंडल जलाएं. सजावटी पॉट में पानी भरकर उसमें गुलाब, संतरा, चंपा, चमेली आदि के इत्र या जल डाल सकते हैं. इससे भी तनाव दूर होगा. 

5. हल्के गर्म पानी से स्नान करें. इससे शरीर के साथ-साथ दिमाग का भी तनाव दूर होता है.

Skin Care Tips: 15 मिनट में चेहरे की रंगत बदल देगा ये घरेलू नुस्खा, मिलेगा जबरदस्त ग्लो

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

 





Source link