दिमाग को खोखला बना देती हैं ये आदतें, काम करना बंद कर देगा ब्रेन, आप पर हंसने लगेंगे लोग

0
54


हमारा पूरा शरीर दिमाग कंट्रोल करता है. जिन लोगों का दिमाग तेज और हेल्दी रहता है, वह किसी भी काम को तेजी और बेहतर तरीके से कर पाते हैं. तेज दिमाग वाले लोग ही दुनिया में अपनी अलग पहचान बना पाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ आदतें आपके दिमाग को खोखला बना देती हैं. जिसके बाद ब्रेन काम करना बंद या स्लो कर देता है. आइए जानते हैं कि दिमाग के लिए नुकसानदायक आदतें कौन-सी हैं और दिमाग को तेज बनाने के लिए किन चीजों का सेवन किया जा सकता है.

Harmful Habits for brain: दिमाग को खोखला बनाने वाली आदतें
एक्सपर्ट्स निम्नलिखित आदतों या कामों को करने से मना करते हैं. क्योंकि, यह आपके मस्तिष्क के लिए खतरनाक साबित हो सकती हैं. जैसे-

ये भी पढ़ें: Common Disease in Winters: ठंड में इन 9 बीमारियों से एकदम दूर रहें, 1 तो सीधा अस्पताल पहुंचा देती है

1. कम नींद लेना
कम नींद लेने से आपके दिमाग पर बुरा असर पड़ सकता है. अपर्याप्त नींद के कारण मस्तिष्क की कोशिकाएं रिलैक्स नहीं हो पाती हैं और थकी रहती हैं. वहीं, अगर आप मुंह ढककर सोते हैं, तो इससे सोते हुए शरीर को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पाता है. जो कि दिमाग को रिलैक्स होने में बाधा पहुंचा सकता है.

2. अत्यधिक मीठा खाना
विभिन्न एक्सपर्ट्स का कहना है कि शरीर में शुगर की अत्यधिक मात्रा दिमाग की कॉग्नीटिव स्किल और सेल्फ-कंट्रोल को बुरी तरह से प्रभावित करती है. जिस कारण आपकी याददाश्त भी कम होने लगती है.

3. ब्रेकफास्ट ना करना
ब्रेकफास्ट छोड़ना आपके दिमाग के लिए बुरा हो सकता है. क्योंकि, इससे ब्रेन को जरूरी पोषण नहीं मिल पाता है और वह दिनभर थकावट महसूस कर सकता है. जिस कारण आपका दिमाग सही तरीके से काम नहीं करता है.

ये भी पढ़ें: चेहरे के गड्ढे भरने का शानदार तरीका, Butter की तरह स्मूथ बन जाएगी स्किन

4. गुस्सा करना
अगर आप छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा करते हैं, तो यह भी आपका दिमाग ठप कर सकता है. क्योंकि, गुस्से से आपके दिमाग की रक्त धमनियों पर प्रेशर पड़ता है, जो कि उन्हें अस्वस्थ बना सकता है. यह दिमागी क्षमता को कम कर सकता है और दिमाग को धीमा बनाता है.

Foods for Brain: दिमाग को तेज बनाने के लिए क्या खाएं?
अगर आप दिमाग को तेज बनाना चाहते हैं, तो निम्नलिखित फूड का सेवन कर सकते हैं.

  • कद्दू के बीज
  • डार्क चॉकलेट
  • ब्रोकली
  • बादाम
  • अखरोट
  • ग्रीन टी
  • अनार
  • बेरी, आदि

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.





Source link