दुनिया में सबसे महंगा सिलेंडर खरीद रहे हैं भारतीय, पेट्रोल के मामले में हैं इस पायदान पर

0
18


नई दिल्ली: भारत में लगातार महंगाई बढ़ रही है. पेट्रोल-डीजल और घरेलू गैस के दामों ने आम-आदमी की कमर तोड़ दी है. ऐसे में आपको जानकर हैरानी होगी कि इस समय भारत में दुनिया की सबसे महंगी LPG गैस बिक रही है. वहीं, पेट्रोल के मामले में हम तीसरे और डीजल के मामले में 8वें पायदान पर हैं.

सबसे महंगा LPG सिलेंडर खरीद रहे भारतीय

भारतीय करेंसी यानी रुपये की पर्चेजिंग पॉवर के हिसाब से देखें तो भारत में प्रति किलोग्राम LPG का मूल्‍य सबसे ज्‍यादा है. पर्चेजिंग पॉवर के हिसाब से एलपीजी 3.5 डॉलर प्रति किलोग्राम के भाव है, जबकि लोगों की प्रतिदिन की आय का 15.6 फीसदी हिस्‍सा इस पर खर्च हो रहा है. प्रति व्‍यक्ति की रोजाना आमदनी में से इतना बड़ा हिस्‍सा अन्‍य किसी देश में खर्च नहीं हो रहा है.

ये भी पढ़ें- Ruchi Soya के FPO ने शेयर मार्केट में मचाई धूम, निवेशकों को मिला शानदार रिटर्न

भारत के बाद आते हैं ये देश

पर्चेजिंग पॉवर के हिसाब से भारत के बाद तुर्की, फिजी, मेलडोवा और फिर यूक्रेन का नंबर आता है. स्विटजरलैंड, फ्रांस, कनाडा और यूके में एलपीजी गैस की कीमत लोगों की परचेसिंग पावर की तुलना में बहुत कम है.

पेट्रोल के मामले में तीसरे नंबर पर है भारत

इसके अलावा परचेसिंग पावर पैरिटी के हिसाब से भारत में 1 लीटर पेट्रोल का भाव करीब $1.5 होता है. अमेरिका में 1.5 डॉलर की कीमत में बहुत कम सामान खरीदा जा सकता है क्योंकि वहां लोगों की औसत आमदनी बहुत अधिक है. भारत में 120 रुपये में काफी सामान खरीदा जा सकता है. प्रति व्‍यक्ति की रोजाना आय का करीब 23.5 फीसदी हिस्‍सा प्रति लीटर पेट्रोल खरीदने पर खर्च हो रहा है. भारत से आगे उसके दोनों पड़ोसी देश हैं. नेपाल में पेट्रोल पर रोजाना कमाई का 38.2 फीसदी हिस्‍सा खर्च करना पड़ रहा जबकि पाकिस्‍तान में 23.8 फीसदी हिस्‍सा पेट्रोल की खरीद पर जा रहा.

ये भी पढ़ें- अब किसी भी ATM से बिना कार्ड के निकाल पाएंगे पैसे, RBI गवर्नर ने किया ये बड़ा ऐलान

इसी तरह भारत में डीजल के दाम भी 100 रुपये प्रति लीटर के पार चले गए हैं. ऐसे में यहां रोजाना इनकम का 20.9 फीसदी हिस्‍सा इसकी खरीद पर जाता है. भातर से आगे नेपाल 34 फीसदी, पाकिस्‍तान 22.8 फीसदी जैसे सात देश हैं.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here