दूध में उबालकर खाना शुरू करें ये खास चीज, शरीर में भर जाएगी ताकत, मिलेंगे यह जबरदस्त फायदे

0
72


dates or khajoor benefits: खजूर सेहत के लिए बेहद लाभकारी है. खजूर की सभी वरायटी ह्यूमन बॉडी के लिए बेहद फायदेमंद है. दरअसल, खजूर में एंटीऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं. यही कारण है कि खजूर दिमाग की सेहत के लिए बेहतरीन फ्रूट है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो खजूर में कोलेस्ट्रॉल नहीं होता. फैट भी बहुत कम होता है. इसलिए दिल के मरीजों के लिए भी फायदेमंद हैं. 

वंडर फ्रूट कैसे है खजूर- Nutrients found in dates
आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि खजूर में पोषक तत्वों का इतना भंडार है कि इसको वंडर फ्रूट भी मान सकते हैं. आयरन, मिनरल, कैल्शियम, अमीनो एसिड, फॉस्फोरस और विटामिन्स से भरपूर खजूर आपकी सेहत के साथ खूबसूरती भी न‍िखारेगा. ग्लूकोज और फ्रक्टोज का खजाना खजूर मधुमेह में सहायक होने के साथ ही इम्यून पावर को भी बूस्ट करता है. आप दिन में 3 से 4 खजूर खा सकते हैं. 

खजूर के पोषक तत्व
हेल्थलाइन के अनुसार 100 ग्राम खजूर में 75 ग्राम कार्बोहाइड्रेट मौजूद रहता है. इससे 277 कैलोरी एनर्जी मिलती है. पोटैशियम, मैग्नीशियम, कॉपर, मैंगनीज, आइरन, विटामिन बी 6 और प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जिससे हड्डियां मजबूत होती हैं. 

इन दो समस्याओं में इस तरह करें खजूर का सेवन
अगर आप खून की कमी से जूझ रहे हैं तो रात को खजूर भिगोकर सुबह दूध या घी के साथ खाएं. इससे बहुत फायदा मिलेगा. इसके अलावा आप 3-4 खजूर गर्म पानी में धोकर गाय के दूध के साथ उबालें और उबले दूध को सुबह-शाम लेने पर लो ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या में राहत मिलती है. 

खजूर के फायदे (Benefits of dates)

  • रोजाना 3-4 खजूर भिगोकर खाने से पेट की समस्‍या ठीक हो जाती है.
  • खजूर का नियमित सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती हैं. 
  • आप दुबले-पतले हैं तो हर रोज चार से पांच खजूर खाएं.
  • खजूर एक्सरसाइज परफॉर्मेंस में भी सुधार लाता है.
  • वजन बढ़ाए बिना ही शरीर में एनर्जी लेवल को मेंटेन रखता है.

खजूर के सेवन का तरीका क्या है?
आप खजूर को सामान्य तरीके से भी सकते हैं, लेकिन अगर खजूर को दूध में भिगोकर कुछ समय तक उबाला जाता है तो इसका स्वास्थ्य लाभ 100 गुना अधिक बढ़ जाता है. 

Amla Benefits: ये पुरुष आंवले का इस चीज के साथ करें सेवन, फायदा चौंका देंगे

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link