देश में लॉन्च होंगी एक से अधिक ईंधन पर चलने वाली कार! गडकरी ने बताई बड़ी वजह

0
21


हाइलाइट्स

मारुति ने देश की पहली मास सेगमेंट फ्लेक्स फ्यूल कार से पर्दा उठाया है.
मारुति ने पॉपुलर कार मारुति वैगन आर में यह इंजन डेवलप किया है.
कार को मारुति सुजुकी के इंजीनियरों ने इंडिया में डिजाइन किया है.

नई दिल्ली. केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को कहा कि देश को अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में उतार-चढ़ाव से निपटने के लिये एक से अधिक ईंधन पर चलने वाली गाड़ियों यानी फ्लेक्स फ्यूल) और ई-वाहनों को बढ़ावा देने की जरूरत है. ‘फ्लेक्स फ्यूल’ के लिए उपयुक्त वाहनों में एक से अधिक ईंधन या दो ईंधन के मिश्रण को उपयोग किया जा सकता है. आमतौर पर ऐसे वाहनों में ईंधन के रूप में पेट्रोल और एथनॉल या मेथनॉल के मिश्रण का उपयोग किया जाता है.

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री ने वाहन कंपनियों के संगठन सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैनुफैक्चरर्स (सियाम) के कार्यक्रम को संबोधित करते हुए यह भी कहा कि ईंधन की ऊंची लागत से विमानन क्षेत्र भी समस्याओं का सामना कर रहा है. उन्होंने कहा, ‘‘हर साल कच्चे तेल के दाम में काफी उतार-चढ़ाव आता है. इससे समस्याएं पैदा होती हैं. हमें इससे निपटने के लिए पूरी तरह से कई ईंधनों पर चलने वाले वाहनों को बढ़ावा देने की जरूरत है.’’

ये भी पढ़ें-  Maruti की इन कारों के मालिक हैं तो जाएं सतर्क! फास्ट ड्राइव करने से बचें, क्योंकि…

27 नए एक्सप्रेसवे बना रहा सड़क मंत्रालय
गडकरी ने कहा कि देश में 40 प्रतिशत प्रदूषण का कारण पेट्रोल और डीजल जैसे जीवाश्म ईंधन हैं. उन्होंने कहा, ‘‘हम कई उद्योगों को एथनॉल उत्पादन के लिये प्रोत्साहित कर रहे हैं.’’ गडकरी ने कार्यक्रम में कहा, ‘‘प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से, मैं आप सभी के लिये महत्वपूर्ण व्यक्ति हूं. उन्होंने यह भी कहा कि उनके मंत्रालय ने जो सड़कें विकसित की हैं, उससे सबसे ज्यादा उद्योग को ही लाभ होगा.’’ उन्होंने कहा कि उनका मंत्रालय 27 नए एक्सप्रेसवे बना रहा है और उन्हें ‘रोपवे’ और ‘फ्यूनीक्यूलर रेलवे’ (केबल रेल) प्रणाली की 260 परियोजनाएं मिली हैं.

ये भी पढ़ें-  Scorpio-N का क्रैश टेस्ट में हुआ ये हाल, देखें कितने सेफ्टी स्टार लाई दमदार SUV?

मारुति ने उठाया फ्लेक्स फ्यूल कार से पर्दा
इस कार्यक्रम में देश की सबसे बड़ी कार निर्माता मारुति सुजुकी ने देश की पहली मास सेगमेंट फ्लेक्स फ्यूल प्रोटोटाइप कार से पर्दा उठाया है. मारुति ने अपनी पॉपुलर कार मारुति वैगन आर में यह फ्लेक्स फ्यूल इंजन डेवलप किया है. वैगन आर फ्लेक्स फ्यूल प्रोटोटाइप को 20 से 85 प्रतिशत इथेनॉल-पेट्रोल ब्लेंडेड ऑयल पर चलने के लिए डिजाइन किया गया है. कार को मारुति सुजुकी के इंजीनियरों ने इंडिया में डिजाइन और डेवलप किया है.

Tags: Auto News, Automobile, Maruti Suzuki, Nitin gadkari, Petrol diesel price



Source link