नौकरी की बात: 3200 से ज्यादा पोस्ट पर रेक्र्यूटमेंट शुरू, कहीं इंटरव्यू से होगा सिलेक्शन तो कहीं एग्जाम के जरिए मिलेगी सरकारी जॉब

0
50


  • Hindi News
  • Women
  • Recruitment Of 3200 Posts Started, Somewhere The Selection Will Be Done Through Interview And Somewhere You Will Get Government Job Through Exam.

नई दिल्ली3 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

केंद्र सरकार के कई विभागों और बिहार, उत्तराखंड, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात सहित देश के विभिन्न राज्यों में सरकारी नौकरी निकली हुई हैं। योग्य युवा इन पदों पर अपनी सुविधा के अनुसार आवेदन कर सकते हैं। करीब 3272 पोस्ट को भरने के लिए 10वीं पास, आईटीआई, शॉर्टहैंड, ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट एलिजिबिलिटी मांगी गई है। आइए जानते हैं कहां-कहां शानदार जॉब के चांस-

सचिवालय सहायक सहित 2187 वैकेंसी, महिलाओं के लिए बड़ा मौका 700 पोस्ट रिजर्व

ग्रेजुएट कर चुके युवाओं के लिए बंपर वैकेंसी आई हैं। बिहार कर्मचारी चयन आयोग यानी बीएसएससी ने ग्रेजुएट लेवल एग्जाम के तहत 2187 पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट https://bssc.bihar.gov.in/ पर आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। ऑनलाइन एप्लिकेशन 17 मई तक भरे जाएंगे। इसमें महिला उम्मीदवारों के लिए 35 फीसदी पोस्ट रिजर्व की गई हैं।

जानिए वैकेंसी की डिटेल और एप्लिकेशन फीस : बीएसएससी की ओर से भरी जा रही कुल 2187 वैकेंसी में सचिवालय सहायक की 1360, मलेरिया निरीक्षक के 74 पोस्ट, अंकेक्षक निदेशालय के लिए 370 पोस्ट, योजना सहायक की 125 पोस्ट, डाटा इंट्री ऑपरेटर के 2, अंकेक्षक (सहयोग समितियां) के 256 पद शामिल हैं।
जहां तक एप्लिकेशन फीस की बात है तो ऑनलाइन आवेदन के माध्यम से जनरल, ओबीसी, पिछड़ा वर्ग के लिए 540 रुपए देने होंगे। एससी और एसटी के कैंडिडेट को 135 रुपए एप्लिकेशन फीस देनी होगी।

150 सवालों का होगा एग्जाम: बीएसएससी ने कहा है कि 40 हजार से अधिक एप्लिकेशन मिलने पर एग्जाम लिया जाएगा। एग्जाम में बहुविकल्पी सवाल पूछे जाएंगे। प्री एग्जाम में 5 गुना कैंडिडेट का रिजल्ट दिया जाएगा। इसके बाद मेंस लिया जाएगा।
बता दें कि इस एग्जाम में जनरल स्टडी, जनरल साइंस और मैथ्स व मेंटल एबिलिटी से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे। प्रश्नों की संख्या 150 होगी। प्रत्येक सही उत्तर के लिए 4 अंक निर्धारित किये गए हैं। गलत उत्तर के लिए 1 अंक की कटौती की जाएगी। एग्जाम 2 घंटे 15 मिनट का होगा।

एजुकेशन क्वालिफीकेशन और आयु सीमा: ग्रेजुएशन कैंडिडेट इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। कैंडिडेट को किसी भी आरक्षण के लिए आनलाइन आवेदन के समय ही दावा करना होगा। इसमें बाद में किसी तरह का बदलाव नहीं होगा। आनलाइन आवेदन के समय तक अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष होनी चाहिए। जनरल कैटेगरी की महिला कैंडिडेट के लिए अधिकतम आयु 40 साल है और 37 साल तक के पुरुष कैंडिडेट ऐप्लाई कर सकते हैं। ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए Click Here

DTC में 357 वैकेंसी, 46,000 रुपए सैलरी, न रिटेन न इंटरव्यू मेरिट से होगा सलेक्शन

युवाओं के लिए दिल्ली में जॉब करने का बेहतरीन मौका आया है। दिल्ली सरकार के तहत आने वाले दिल्ली परिवहन निगम ने 300 से ज्यादा पदों पर कैंडिडेट से एप्लिकेशन मांगे हैं। जारी किए गए नोटिफिकेशन के तहत असिस्टेंट इलेक्ट्रीशियन, असिस्टेंट फिटर, असिस्टेंट फोरमैन के 357 पदों पर भर्ती की जाएगी।

जो कैंडिडेट्स इन पदों पर ऐप्लाई करना चाहते है, ऑफिशियल वेबसाइट dtc.delhi.gov.in पर बताए गए तरीके से फॉर्म भर सकते हैं। डीटीसी के इन पदों पर केवल ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता है।

18 अप्रैल से भरे जाएंगे फॉर्म : दिल्ली ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (DTC) के इन पदों पर आवेदन प्रक्रिया 18 अप्रैल से शुरू होने जा रही है। इन पदों के लिए अप्लाई करने की अंतिम तारीख 11 मई 2022 है। ये पद कांट्रैक्ट बेसिस पर हैं।

जानें वैकेंसी डिटेल: डीटीसी दिल्ली में निकली वैकेंसी के तहत असिस्टेंट फोरमैन के 112 पद, असिस्टेंट फिटर के 175 पद और असिस्टेंट इलेक्ट्रीशियन के 70 पद शामिल हैं।

एजुकेशन क्वालिफिकेशन: डीटीसी के इन पदों के लिए शैक्षिक योग्यता पद के हिसाब से अलग है। जैसे फोरमैन पद के लिए ऑटोमोबाइल या मैकेनिकल या इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में तीन साल का डिप्लोमा किए कैंडिडेट्स अप्लाई कर सकते हैं।

इसी तरह सेक्शन ऑफिसर पद के लिए सिविल इंजीनियरिंग में तीन साल का डिप्लोमा किए कैंडिडेट आवेदन कर सकते हैं। इसी प्रकार, हर पद के लिए एलिजिबिलिटी अलग-अलग है। विस्तार से जानने के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन चेक कर लें।

पोस्ट के अनुसार अलग-अलग है सैलरी: इन पदों के लिए सैलरी भी पद के अनुसार अलग है। एसओ और असिस्टेंट फोरमैन पद के लिए सैलरी 46,374 रुपए है। फिटर और इलेक्ट्रीशियन पद के लिए सैलरी 17,693 रुपए है। ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए Click Here

IAS नहीं हो पाए तो इकोनॉमिक सर्विस के जरिए बनें नौकरशाह, जून में होगा एग्जाम, महिलाएं फ्री में भरे फार्म

इंडियन इकोनॉमिक सर्विस यानी आईईएस और इंडियन स्टैटिसटिक्स सर्विस में जाने के इच्छुक युवाओं के लिए खुशखबरी है। देश के सबसे बड़े भर्ती आयोग यूनियन पब्लिक सर्विस कमिशन (UPSC) ने इंडियन इकोनॉमिक सर्विस (IES) और इंडियन स्टैटिसटिक्स सर्विस (ISS) एग्जाम का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। IES और ISS रेक्र्यूटमेंट का नोटिफिकेशन ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जारी किया गया है। यूपीएससी आईईएस-आईएसएस परीक्षा 2022 के लिए एप्लिकेशन भी शुरू हो गए हैं।

26 अप्रैल तारीख तक कर सकेंगे ऐप्लाई : जो कैंडिडेट आईईएस-आईएसएस परीक्षा 2022 में शामिल होना चाहते हैं, वे इस महीने की 26 अप्रैल तक ऐप्लाई कर सकते हैं। बता दें कि यूपीएससी देश भर में 24 से 26 जून तक आईईएस और आईएसएस एग्जाम 2022 आयोजित करेगा।
इस साल यह परीक्षा 53 पदों पर रेक्र्यूटमेंट के लिए कराई जा रही है। 53 पदों में से आईईएस के तहत 24 वैकेंसी और आईएसएस के अंतर्गत 29 पोस्ट हैं।

जरूरी योग्यता और आयु सीमा: इंडियन इकोनॉमिक सर्विस परीक्षा के लिए कैंडिडेट को इकोनॉमिक्स/ अप्लाइड इकोनॉमिक्स/ बिजनेस इकोनॉमिक्स/ इकोनोमेट्रिक्स में पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री के साथ पास होना चाहिए। आयु सीमा के तहत जनरल कैंडिडेट की आयु कम से कम 21 साल और अधिक से अधिक 32 साल होनी चाहिए। आयु का निर्धारण 1 अगस्त, 2022 के अनुसार किया जाएगा।

एप्लीकेशन फीस और सिलेक्शन प्रोसेस: महिला, एससी और एसटी कैंडिडेट मुफ्त में ऐप्लाई कर सकते हैं। जनरल कैंडिडेट से एप्लीकेशन फीस के तौर पर 200 रुपए लिए जाएंगे।
कैंडिडेट का सिलेक्शन रिटन टेस्ट, मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू के जरिए किए जाएगा। ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए Click Here

स्टेनोग्राफर, असिस्टेंट सहित 337 पोस्ट खाली, 9 मई लास्ट डेट

केंद्र सरकार के तहत नौकरी करने का शानदार मौका आया है। भारतीय मानक ब्यूरो, बीआईएस ने ग्रुप ए, ग्रुप बी और ग्रुप सी में कुल 337 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। 19 अप्रैल से शुरू हो रहे इन पदों पर आवेदन करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट bis.gov.in पर जाना होगा। ऑनलाइन ऐप्लाई करने की आखिरी तारीख 09 मई है।

जारी किए गए नोटिफिकेशन के तहत ग्रुप-ए पदों में असिस्टेंट डायरेक्टर और डायरेक्टर के पदों पर रेक्र्यूटमेंट होने जा रही है। वहीं, ग्रुप-बी पदों में पर्सनल असिस्टेंट, असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर और असिस्टेंट के पदों पर भर्तियां की जाएगी। ग्रुप-सी के अंतर्गत स्टेनोग्राफर, सीनियर सेक्रेटेरिएट असिस्टेंट, जूनियर सेक्रेटेरिएट असिस्टेंट, हॉर्टिकल्चर सुपरवाइजर, टेक्निकल असिस्टेंट (लैब), कारपेंटर, वेल्डर, प्लंबर, फिटर, टर्नर और इलेक्ट्रिशियन के पदों पर भर्तियां होंगी।
आयु सीमा : ग्रुप-ए, बी और सी के तहत रखे गए इन पदों के लिए अपर एज अलग-अलग है। ज्यादातर पदों के लिए अधिकतम आयु 27 साल तो कुछ के लिए 30 साल एवं 35 साल उम्र है। वहीं डायरेक्टर (लीगल) की पोस्ट के अधिकतम आयु 56 साल है।
जानें क्या है एजुकेशन क्वालिफिकेशन : कारपेंटर, वेंडर, फिटर, पेलंबर, तकनीशियन पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी के पास संबंधित ट्रेड में किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से आईटीआई की डिग्री होनी चाहिए। जल्द ही इस भर्ती प्रक्रिया की पूरी जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। जहां उम्मीदवार इन पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता, आयु सीमा, चयन प्रक्रिया आदि की जानकारी चेक कर सकते हैं।

एप्लिकेशन प्रोसेस और ऑफिशियल नोटिफिकेशन:अलग-अलग ग्रुप से जुड़े इन पदों के लिए कैंडिडेट BIS की ऑफिशियल वेबसाइट bis.gov.in पर विजिट करें और ऑफिशियल नोटिफिकेशन डाउनलोड करने के बाद सभी जरूरी जानकारियां चेक कर सकते हैं। ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए Click Here

सरकारी संगठन में 339 पोस्ट, 2 लाख तक सैलरी, जल्दी करें मौका हाथ से निकल न जाए, 25 अप्रैल लास्ट डेट

सरकारी क्षेत्र में नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए जॉब पाने का शानदार मौका आया है। उत्तराखंड चिकित्सा सेवा चयन बोर्ड यानी यूकेएमएसएसबी ने असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों को भरने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इन पदों पर 5 अप्रैल से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। असिस्टेंट प्रोफेसर के ये पद कई विषयों से जुड़े हैं।

कैंडिडेट ऑफिशियल वेबसाइट ukmssb.org पर जाकर 25 अप्रैल से पहले ऑनलाइन ऐप्लाई कर सकते हैं।

यूकेएमएसएसबी ने गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज में खाली पड़े पदों को जल्द से जल्द भरने के लिए यह प्रोसेस शुरू की है। बता दें कि उत्तराखंड सरकार के तहत आने वाले मेडिकल कॉलेज में असिस्टेंट प्रोफेसर के करीब 339 वैकेंसी हैं।
यह होनी चाहिए एजुकेशन क्वालिफिकेशन : इन पदों पर ऐप्लाई करने के लिए कैंडिडेट के पास एनएमसी-टीईक्यू रूल्स के अनुसार- चिकित्सा संस्थानों में शिक्षकों के लिए एलिजिबिलिटी 22 फरवरी 2022 को बनाए गए रेगुलेशन के अनुसार होनी चाहिए। कैंडिडेट ने कम से कम 2 साल तक प्रादेशिक सेना में सेवा दी हो और NCC का ‘B’ सर्टिफिकेट होना चाहिए।

जानिए क्या है एज लिमिट: असिस्टेंट प्रोफेसर की इन वैकेंसी पर ऐप्लाई करने के लिए कैंडिडेट की एज 30 से 45 साल के बीच होनी चाहिए। आयु की गणना 1 जुलाई 2021 के अनुसार की जाएगी।

सलेक्शन प्रोसेस: जहां तक सलेक्शन की बात है तो एलिजिबल कैंडिडेट का सलेक्शन इंटरव्यू के जरिए किया जाएगा। इस साल जून-जुलाई में इंटरव्यू होंगे।ऑफिशियल वेबसाइट पर इस बारे में इन्फॉर्म किया जाएगा। एडमिट कार्ड जारी करके कैंडिडेट को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए Click Here
यहां करें अप्लाई Click Here



Source link