पतली कमर चाहिए तो इस 1 चीज से कर लें दोस्ती, महिला हो या पुरुष मक्खन की तरह पिघल जाएगी पेट की चर्बी

0
40


Reduce belly fat: घंटों कुर्सी पर बैठकर काम करना और अस्त-व्यस्त दिनचर्या का स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है. इसका सबसे अधिक असर हमारे पेट और कमर पर दिखाई देता है. आप अपने आस-पास ऐसे कई लोगों को देखते होंगे, जिनके पेट ने बेडौल आकार ले लिया है. पेट की चर्बी बढ़ गई है और कमर पर लटकने लगी है. 

जरा सोचिए, अगर ये आपको इतना अजीब लगता है तो बेडौल शरीर वाले उसे शख्स को खुद कितना बुरा लगता होगा. हम देखते हैं कि कई बार बेडौल पेट लोगों के बीच इंबैरेसमेंट की वजह भी बन जाता है. अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो ये खबर आपके काम की है. 

हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि वजन घटाना आज के समय में किसी चुनौती से कम नहीं है और उससे भी मुश्किल होता है पेट की चर्बी कम करना. पेट की चर्बी घटाने के लिए लोग दवाईयों का भी सहारा लेते हैं, लिहाजा शरीर को कई सारे साइड इफेक्ट भी झेलने पड़ सकते हैं. ऐसे में जरूरी है कि साइफ इफेक्ट से बचने और पेट की चर्बी घटाने के लिए घरेलू उपायों का रुख किया जाए. 

चर्बी घटाने का घरेलू नुस्खा
इस खबर में हम आपके लिए एक ऐसा घरेलू उपाय लेकर आए हैं जो पेट और कमर की चर्बी कम करने में आपकी मदद कर सकता है. ये उपाय त्रिफला का है. आयुर्वेद में इसका अपना महत्व है. 

त्रिफला कम करता है पेट और कमर की चर्बी
देश के मशहूर आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि  त्रिफला शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और पाचन तंत्र को मजबूत करता है. पेट की चर्बी घटाने में त्रिफला चूर्ण प्रभावी है. इसका नियमित सेवन करना चाहिए. कब्ज की समस्या से राहत पाने के लिए आप गर्म पानी में एक चम्मच त्रिफला चूर्ण मिलाकर रोजाना पीएं. 

इस तरह करें त्रिफला का सेवन
पेट की चर्बी घटाने के लिए आप सुबह के समय खाली पेट पानी के साथ त्रि‍फला का सेवन कर सकते हैं. इसके लिए त्रिफला को पानी में भिगो दें और इसे आग पर रखकर उबालें, थोड़ी देर बाद पानी को छान लें और इसे गुनगुना पीएं. 

ये भी पढ़ें: इस विटामिन की कमी से बाल, दांत और त्वचा को खतरा! कम होने लगती हैं आंखों की रोशनी, इन फूड्स को खाने से मिलेगा फायदा

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

WATCH LIVE TV





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here