पत्नी के नाम से आज ही करें Mutual Fund में निवेश! रिटायरमेंट पर मिलेगा करोड़ों रुपये का फंड, जानिए तरीका

0
78


नई दिल्ली: Investment In Mutual Fund: 8 मार्च को महिला दिवस है. इस दिन आप अपनी पत्नी को कुछ ऐसा उपहार दे सकते हैं जो उनके भविष्य की योजनाओं के लिए और बुढ़ापे लिए वरदान साबित हो. दरअसल, हर कोई अपनी भविष्य की आर्थिक जरूरतों के हिसाब से निवेश और बचत करता है. लेकिन रिटायरमेंट के बाद आसान जीवन व्यतीत करने की चिंता सभी को होती है. इस महिला दिवस आप अपनी पत्नी के लिए खास म्यूचुअल फंड में निवेश करना शुरू कर दें, इससे आप दोनों अपनी बुढ़ापे की लाइफ को भी बड़ी आसानी और ऐशों आराम से एन्जॉय कर सकेंगे.

नौकरी के समय में पैसों की उतनी चिंता नहीं रहती है जितनी रिटायरमेंट के बाद के लिए होती है. अगर आप रिटायरमेंट के बाद आसान जीवन बिताना चाहते हैं तो आप पत्नी के नाम पर आज ही म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में निवेश करना शुरू कर दें. इससे रिटायरमेंट पर आपको करोड़ों रुपये का मोटा फंड मिल सकता है.

कैसे चुनें निवेश ऑप्शन

एक्स्पर्ट्स के अनुसार, रिटायरमेंट के लिए सही प्लानिंग करने के लिए सही निवेश ऑप्शन चुनना बहुत जरूरी है. अगर आप निवेश के लिए सही विकल्प नहीं चुनते हैं तो आपको मुनाफे के बदले नुकसान भी हो सकता है. बढ़ती महंगाई को देखते हुए हमें ऐसे निवेश को चुनना चाहिए जिसमें महंगाई बढ़ने के साथ रिटर्न भी बढ़ता रहे. और यही वजह है कि अंतिम कुछ सालों में बेहतर रिटर्न की वजह से म्यूचुअल फंड में लोगों को बहुत ज्यादा दिलचस्पी बढ़ी है.

ये भी पढ़ें- शेयर बाजार में पैसा लगाने वाले ध्यान दें! 1 अप्रैल से बंद हो जाएगा Demat Account, जानें वजह

म्यूचुअल फंड है बेहतर विकल्प

म्यूचुअल फंड निवेश का एक जबरदस्त ऑप्शन है. दरअसल, शेयर बाजार में रिटर्न तगड़ा मिलता है लेकिन, वहां रिस्क फैक्टर भी ज्यादा है. अगर आप कम जोखिम में ज्यादा रिटर्न पाना चाहते हैं तो म्यूचुअल फंड में निवेश की प्लानिंग कर सकते हैं. इतना ही नहीं, अगर आपकी अच्छी खासी सैलरी है तो आप एक ऐसे स्कीम में निवेश कर सकते हैं, जो आपको मैच्योरिटी पर 2.45 करोड़ की बड़ी रकम दे सकता है. इससे आपका बुढ़ापा एकदम तनाव मुक्त होगा. 

SIP में करें 3500 रुपये मंथली निवेश

एसआईपी ने मार्केट में पिछले कुछ सालों में जबरदस्त पकड़ बनाई है. पिछले 10 वर्षों में यह देखा गया है कि म्यूचुअल फंड सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान यानी SIP में निवेश करने पर आपको लगभग 15 फीसदी का रिटर्न सालाना मिलता है. अगर आपकी पत्नी की उम्र निवेश करते वक्त 30 साल है तो आप इसमें बाकी के कुल 30 साल तक 12.60 लाख रुपये निवेश कर सकते हैं. अब इस हिसाब से देखें तो 15 फीसदी के रिटर्न पर आपके पास 30 साल बाद करीब 2.45 करोड़ रुपये का फंड जमा होगा. ढेन रहे कि म्यूचुअल फंड स्कीम में ब्याज दर कंपाउंडिंग पर होता है. और यही वजह है कि लोग सुरक्षित निवेश और बेहतर मुनाफे के लिए इसे चुनते हैं. 

ये भी पढ़ें- 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा पुरानी पेंशन योजना का फायदा! जानिए सरकार का जबरदस्त प्लान

समझिए कितने मिलेगा आपको रिटर्न

स्कीम                                                         रिटर्न
SBI स्मॉल कैप म्यूचुअल फंड                    20.04 फीसदी
निप्पॉन इंडिया स्मॉल कैप म्यूचुअल फंड      18.14 फीसदी
इंवेस्को इंडिया मिडकैप म्यूचुअल फंड        16.54 फीसदी
डीएसपी मिडकैप म्यूचुअल फंड                15.27 फीसदी
कोटक इमर्जिंग इक्विटी म्यूचुअल फंड         15.95 फीसदी

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 





Source link