पुरुषों को इन चीजों को खाने से कर लेनी चाहिए तौबा, वरना वैवाहिक जीवन हो सकता है तबाह!

0
51


नई दिल्लीः खाना हमारी सेहत का बेहद जरूरी हिस्सा है, क्योंकि हम जो खाते हैं, उसका असर हमारे शरीर पर पड़ता है. हम अच्छा खाएंगे तो शरीर को उसका फायदा मिलेगा और अगर गलत चीजें खाएंगे तो उसका नुकसान भी उठाना पड़ेगा. कुछ ऐसे ही खाने की चीजों के बारे में हम यहां बता रहे हैं, जिनके सेवन का असर पुरुषों की सेहत बिगाड़ सकता है और इससे उनका वैवाहिक जीवन प्रभावित हो सकता है. 

चुकंदरः चुकंदर खाने से पुरुषों में मसल्स का विकास हो सकता है लेकिन सेक्स लाइफ के लिए चुकंदर का सेवन ज्यादा अच्छा नहीं है. दरअसल चुकंदर खाने से हमारे शरीर में एस्ट्रोजन का स्त्राव होता है लेकिन इससे शरीर में हार्मोन्स का असंतुलन भी हो सकता है. 

बोतल बंद पानीः बोतल बंद पानी भी पुरुषों के लिए नुकसानदायक बताया गया है. एक स्टडी के अनुसार, प्लास्टिक बोतलों में एक केमिकल कंपाउंड पाया जाता है, जिसे बिसफेनोल कहते हैं. यह पुरुषों के लिए नुकसानदायक है. बिसफेनोल से पुरुषों में स्पर्म काउंट भी कम होता है. 

कैन पैक्ड सूपः आजकल बाजारों में स्टील की कैन में जूस आने शुरू हो गए हैं. हालांकि पुरुषों के लिए इनका ज्यादा इस्तेमाल फायदेमंद नहीं है. दरअसल इन कैन पैक्ड सूप में सोडियम की मात्रा ज्यादा होती है. इससे ब्लड प्रेशर बढ़ता है, जिससे दिल की बीमारी होने का खतरा रहता है. 

गाय के दूध से बना पनीरः पनीर सेहत के लिए फायदेमंद होता है लेकिन इसकी ज्यादा मात्रा पुरुषों के लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है. दरअसल गाय के दूध से बने पनीर में कई सिंथेटिक हार्मोन होते हैं. जो कि पुरुषों के शरीर में जाकर प्राकृतिक हार्मोन्स को असंतुलित कर सकते हैं खासकर एस्ट्रोजन और टेस्टोस्टेरोन. 

चोकलेटः थोड़ी मात्रा में डार्क चोकलेट का इस्तेमाल फायदेमंद हो सकता है लेकिन अगर ज्यादा मात्रा में इसका सेवन किया जाए तो यह नुकसानदायक भी हो सकता है. स्टडी के अनुसार, चोकलेट के सेवन से टेस्टोस्टेरोन का लेवल बॉडी में कम हो सकता है. जो कि वैवाहिक जीवन के लिए सही नहीं है. 

डायट सोडा या कोल्डड्रिंकः आजकल के युवाओं में डायट कोल्डड्रिंक के सेवन की आदत बढ़ती जा रही है. हालांकि यह फायदेमंद नहीं है. दरअसल डायट कोल्डड्रिंक या सामान्य कोल्डड्रिंक में मीठे की मात्रा बेहद ज्यादा होती है, जो कि एस्परटेम की वजह से होती है. यह एस्परटेम पुरुषों के शरीर में सेरोटोनिन के स्त्राव को प्रभावित कर सकता है. जो खतरनाक है.  

शराबः शराब के अत्यधिक और नियमित सेवन से पुरुषों में काम की इच्छा कम हो सकती है. शराब के सेवन से पुरुषों में टेस्टेस्टेरोन हार्मोन का बैलेंस बिगड़ता है, जो पुरुषों के लिए खतरनाक है. 

मैदाः मैदा का सेवन भी पुरुषों के लिए खतरना है. ऐसे में पुरुषों को मैदे से बनी ब्रेड खाने से बचना चाहिए. मैदे की ब्रेड में जिंक की काफी कमी होती है, जिससे टेस्टोस्टेरोन कम होता है. बता दें कि पुरुषों में काम इच्छा के लिए टेस्टोस्टेरोन हार्मोन बेहद अहम होता है. इसके मुकाबले साबुत अनाज का सेवन पुरुषों के लिए फायदेमंद होता है. 

 





Source link