पुरुष इस वक्त खाना शुरू करें खजूर, शरीर में इस चीज की नहीं होगी कमी, मिलेगा जबरदस्त फायदा

0
85


Benefits of dates: पोषक तत्वों से भरपूर खजूर सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है. अगर आप खून की कमी से जूझ रहे हैं या काम करते वक्त जल्दी थक जाते हैं तो खजूर को डाइट में शामिल कीजिए. इसमें आयरन और फाइबर काफी अच्छी मात्रा में होता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि खाली पेट खजूर खाने से इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर अच्छी तरह से अवशोषित कर लेता है. “खजूर के फायदों और इसके सेवन के तरीके को लेकर हमने जाने माने आयुर्वेदिक डॉक्टर अबरार मुल्तानी से बातचीत भी की है.”

रोज कितनी खजूर खाना चाहिए

खजूर में नैचुरल शुगर (Natural Sugar) होता है, यह हेल्थ को नुकसान नहीं पहुंचाता. कई लोगों को बार-बार मीठा खाने का मन करता है, ऐसे में खजूर खाना फायदेमंद होता है. डॉक्टर अबरार मुल्तानी के रोज सुबह नाश्ते में कम से कम 2 खजूर आप खा सकते हैं. इससे पुरुष और महिलाओं के शरीर में एनर्जी की कमी नहीं होगी.
 
खाली पेट खजूर खाने के फायदे

1. खजूर शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाकर एनीमिया की समस्या (anemia in hindi) से निजात दिलाता है. 

2. खजूर में फाइबर अधिक मात्रा में होता है, जो मल त्याग की प्रक्रिया को आसान बनाता है. ये कब्ज और अपच की समस्या दूर करता है. 

3. खजूर फाइबर से भरपूर होता है, इससे भूख कम लगती है और ओवरइटिंग से बचते हैं .लिहाजा वजन कंट्रोल होने लगता है. 

4. खजूर (Dates in HIndi) में मौजूद आयरन महिलाओं में खून की पूर्ति करता है. खजूर विटामिंस और मिनरल्स से भरपूर होता है, जो गर्भवती महिलाओं के लिए जरूरी होते हैं.

वीर्य बढ़ाने में मददगार
डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि आयुर्वेद में खजूर का इस्तेमाल औषधि के रूप में किया जाता है. खजूर और दूध का साथ में सेवन करने से प्रजनन क्षमता में वृद्धि होती है. रोजाना दो या तीन छुहारे दूध में पका कर पीने से बल और वीर्य की वृद्धि होती है. इतना ही नहीं इसमें पाया जाने वाला मैग्नीशियम आपके शरीर में जाकर शुगर को कंट्रोल करता है, जिसके कारण आप डायबिटीज जैसी समस्या से बच सकते हैं.

Disclaimer
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

WATCH LIVE TV





Source link