पेट्रोल-डीजल, सरसों के तेल के बाद सस्ती हुई दाल, जानें एक किलो की कीमत

0
57


नई दिल्ली: पेट्रोल-डीजल और सरसों के तेल की कीमतों में गिरावट के बाद आम आदमी के लिए एक और राहत की खबर है. दरअसल आसमान छू रही दाल की कीमतों में कुछ कमी आई है. कुछ महीने पहले तक अरहर की दाल का थोक रेट 95 से 100 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गया था. अब उसी अरहर की दाल का थोक रेट गिरकर 72 से 75 रुपये किलो हो गया है. यानी दाम में करीब 12-15 रुपये की कमी आई है. दाम में कमी की वजह एमपी और महाराष्ट्र से दाल की आवक प्रयागराज के थोक बाजार मुट्ठीगंज मंडी में अधिक होना बताया जा रहा है. 

फुटकर दाम में भी गिरावट होगी

जानकारों का मानना है कि थोक मार्केट में अरहर की दाल के दाम में करीब 12 रुपये प्रति किलो की गिरावट के बाद अब फुटकर में भी इस दाल की कीमतों में गिरावट आएगी. इसका सीधा फायदा आम उपभोक्ताओं को होगा. गृहणियों के लिए खासकर ये खबर किसी तोहफे से कम नहीं है.  

ये भी पढ़ें- Arhar Dal: कहीं आप भी इस तरह तो नहीं बनाते अरहर की दाल? जानें क्या है सही तरीका

यूपी की मंडियों में कम हुए दाम

दैनिक जागरण में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक अरहर की दाल के दाम में कमी आने की वजह एमपी और महाराष्ट्र से दाल की आवक का तेज होना है. अभी फुटकर में अरहर दाल 90 से 95 रुपये किलो बिक रही है. जिसके दाम अभी और कम होने का अनुमान लगाया जा रहा है. गल्ला तिलहन व्यापारियों का भी कहना है कि मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में दाल की फसल तैयार हो जाने से आवक बढ़ गई है, जिससे रेट में काफी गिरावट आई है. 

इस मोर्च पर भी यूपी में राहत

उत्तर प्रदेश की बात करें तो यूपी (Uttar Pradesh) में सरसों का तेल 5 से 10 रुपये प्रति लीटर तक सस्ता हो गया है. खाने के तेल के दाम में कमी के बाद आम आदमी को राहत मिली है. 

क्या है नया रेट?

बरेली के थोक बाजार में सरसों का तेल 168 रुपये लीटर है यानी प्रत्येक टीन में 50 से 60 रुपये की गिरावट आई है. जबकि रिटेल में तेल 175 से 180 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. 

 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here