पौष्टिक तत्वों से भरपूर मूंग की दाल पहुंचा सकती है सेहत को नुकसान, जानें वजह…

0
30


Moong Dal For Health: दाल के बिना भोजन अधूरा रहता है. भारतीय किचन में दाल सबसे प्राचीन और पॉपुलर है. सबसे ज्यादा अगर किसी खाद्य पर्दाथ में प्रोटीन होती है, तो वह है दाल. इसमें कई वैराइटी की दाल आती है जैसे, अरहर, उड़द, मसूर, मूंग आदि. इनसब में से मूंग दाल के अपने अलग फायदे हैं. मूंग दाल एनर्जी के लिए फेमस है. जब कोई मरीज किसी भी बीमारी से कमजोर हो जाता है, तो शरीर को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए डॉक्टर भी मूंग दाल खाने की सलाह देते हैं. मूंग की दाल पोषक तत्वों का खजाना है. मूंग की दाल में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन, जिंक, फॉलेट, मैग्नीशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं. 

अगर आप मूंग की दाल का नियमित सेवन करते हैं तो इससे ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है. इस दाल में कैंसररोधी तत्व भी पाया जाता है. लेकिन, इतने सारे फायदों के बावजूद मूंग दाल कुछ मामलों में नुकसान भी पहुंचाती है. आपको बता दें मूंग की दाल हाई एलर्जिक फूड है, जो कुछ मामलों में आपकी परेशानियां बढ़ा सकती है. आइए जानते हैं कि अधिक मूंग की दाल का सेवन किस तरह से नुकसानदेह हो सकता है.

अधिक मूंग की दाल खाने के नुकसान
जानकारी के अनुसार, अगर आप मूंग की दाल का जरूरत से ज्यादा सेवन करते हैं तो इससे सेहत को फायदे की जगह कई नुकसान पहुंचते हैं. अगर आप कच्ची मूंग की दाल खा रहे हैं, तो इससे गैस, सीने में जलन और ब्लॉटिंग की समस्या हो सकती है. साथ ही डायरिया की भी दिक्कत हो सकती है. अगर आप ज्यादा मात्रा में मूंग की दाल का सेवन करते हैं तो इससे बेचैनी और चक्कर जैसी गंभीर स्थिति पैदा हो सकती है. वहीं आपको सांस से जुड़ी समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है. अगर आपको पहले से सांस से जुड़ी दिक्कत है, तो अधकि मूंग दाल के सेवन से बचें. साथ ही दम फूलने की शिकायत हो सकती है और स्किन में खुजली बढ़ सकती है. मूंग की दाल अधिक खाने से पाचन में भी दिक्कत आती है. दरअसल, मूंग की दाल में फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है. इतना ही नहीं, जिन्हें लो ब्लड शुगर की शिकायत है, उन्हें मूंग की दाल से परहेज करना चाहिए. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.  





Source link