फीचर आर्टिकल: करुण्या डीम्ड यूनिवर्सिटी के चार प्रोफेसर दुनिया के 2%वैज्ञानिकों की सूची में शामिल

0
46


  • Hindi News
  • Career
  • Four Professors Of Karunya Deemed University Included In The List Of 2% Of The World’s Scientists

2 दिन पहले

  • कॉपी लिंक

करुण्या इंस्टीट्यूूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंसेस (KITS) कोयंबटूर के चार फैकल्टी सदस्य अमेरिका की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा इस वर्ष तैयार की गई दुनिया के 2% शीर्ष वैज्ञानिकों की सूची में शामिल किए गए हैं। स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी ने हाल ही में विभिन्न विषयों में सर्वाधिक उद्धृत दुनिया के शीर्ष 2% वैज्ञानिकों का प्रतिनिधित्व करने वाला इंडेक्स जारी किया है। इस रिपोर्ट को स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के विख्यात प्रोफेसर जॉन लोनिडिस के नेतृत्व वाली एक टीम ने तैयार किया है।

यह डेटाबेस (https://doi.org/10.17632/btchxktzyw.3) 1 अगस्त के स्कोपस के स्नैपशॉट पर आधारित है और यह उद्धरण वर्ष 2020 तक अपडेट की गई है। यह डेटाबेस उद्धरण, एच-इंडेक्स, सह-लेखन-समायोजित-एचएम इंडेक्स, विभिन्न लेखकीय पदों पर पेपर का उद्धरण और एक कंपोजिट इंडिकेटर प्रदान करता है। विधि के मुताबिक, सभी शोधकर्ताओं को 22 वैज्ञानिक क्षेत्रों और 176 उप-क्षेत्रों में वर्गीकृत किया गया है। सभी वैज्ञानिकों को क्षेत्र और उप-क्षेत्र के आधार पर पर्सेंटाइल भी प्रदान किए गए हैं जो कि कम से कम पांच पेपर में प्रकाशित हुए हैं। चयन 2% या उससे ऊपर की पर्सेंटाइल रैंक के आधार पर किया गया है।

भारत के कुछ प्रतिष्ठित संस्थानों में, करुण्या इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंसेस (KITS) ने भी इस सूची में अपनी महत्वपूर्ण जगह बनाई है। KITS के विभिन्न इंजीनियरिंग संकायों के चार (04) फैकल्टी सदस्यों ने इस प्रतिष्ठित डेटाबेस में अपना स्थान सुरक्षित किया है।

इन चार फैकल्टी सदस्यों में – मैकेनिकल इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट के डॉ. गॉडसन आसीर्वाथम, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन्स इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट के डॉ. जूड हेमंथ, सिविल इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट की डॉ. स्नेहा गौतम और इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट के डॉ. इमानुएल सेल्वाकुमार शामिल हैं।

चांसलर डॉ. पॉल दिनाकरन, वाइस चांसलर डॉ. पी. मन्नार जवाहर और रजिस्ट्रार डॉ. एलिजा ब्लेसिंग ने फैकल्टी सदस्यों को उनकी इस प्रशंसनीय उपलब्धियों पर बधाई दी है।

संदर्भ

Baas, Jeroen; Boyack, Kevin; Ioannidis, John P.A. (2021), “August 2021 data-update for “Updated science-wide author databases of standardized citation indicators’, Mendeley Data, V3, doi: 10.17632/btchxktzyw.3

खबरें और भी हैं…



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here