बच्चों के दांत और मसूड़ों को खराब कर देती हैं ये 5 चीजें, भूलकर भी देने की न करें गलती

0
12


harmful food for children teeth: इन दिनों गर्मियों का मौसम चल रहा है. गर्मी से राहत पाने के लिए बच्चे कोल्ड ड्रिंक और फ्रूट जूस का सेवन करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये आपके बच्चों की ओरल हेल्थ को खराब कर सकते हैं. कुछ ऐसी चीजें हैं, जिनके सेवन से बच्चों के दांतों में पीलापन और मसूड़ों में सूजन  हो सकती है. आपने देखा भी होगा कि कई बार बहुत अधिक ठंडी-गर्म चीजों का सेवन करने के कारण बच्चों के दांतों में तेज झनझनाहट होने लगती है, जिसकी वजह से उन्हें खाने-पीने में भी परेशानी होती है, साथ ही दांतों में दर्द की दिक्कत भी बनी रहती है. 

ओनली माय हेल्थ के अनुसार, हेल्थ एक्सपर्ट्स गर्मियों के मौसम में बच्चों के दांतों को स्वस्थ बनाने के लिए काफी सर्तकता बरतने की सलाह देते हैं, लेकिन कई बार बच्चों को समझना मुश्किल हो जाता है कि वे ऐसी चीजों का सेवन न करें, जिससे उनके दांत और मसूड़ें खराब हो जाएं.  ज्यादातर बच्चों की अक्सर आदत होती है कि वे कैंडी या चॉकलेट खाना पसंद करते हैं, इससे उनकी दांतों में कीड़ें और मसूड़ें अस्वस्थ हो सकते हैं. इसलिए इनके सेवन से बचना बेहद जरूरी है. 

बच्चों के दांतों को नुकसान पहुंचा सकती हैं ये चीजें

1. बच्चों के दांतों के लिए नुकसानदायक कोल्ड ड्रिंक्स 

कोल्ड ड्रिंक्स पीने से बच्चों के दांतों में तेज झनझनाहट और दर्द हो सकता है. आपको बता दें कि कोल्ड ड्रिंक्स में केमिकल और शुगर की मात्रा अधिक होती है. ऐसे में यह उनके दांतों को खराब कर सकता है. कोल्ड ड्रिंक्स में एसिडिक और शुगर की अधिक मात्रा होने के कारण यह दांतों को खराब कर सकता है. इसलिए बच्चों को कोल्ड ड्रिंक्स पिलाने से बचें. 

2. पैकेटबंद सामान से खराब हो सकते हैं दांत
बच्चों को पैकेटबंद खाना न खिलाएं. आपने देखा होगा कि बच्चोंको पैकेटबंद चिप्स और केक का सेवन भी बहुत पसंद आता है, लेकिन इससे उनके दांतों में खाना फंस सकता है और दर्द की दिक्कत हो सकती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि पैकेटबंद चिप्स में भी स्टार्च पाया जाता है, चिप्स के कण दांतों में फंस सकते हैं. लिहाजा बैक्टीरिया दांतों को कमजोर बना सकता है.

3. व्हाइट ब्रेड से खराब हो सकते हैं दांत
सफेद ब्रेड को रिफाइंड मैदा से बनाया जाता है. इसे खाते वक्त छोटे-छोटे टुकड़े दांतों के कोनों में फंस सकते हैं. बैक्टीरिया दांतों को कमजोर बना सकता है और दांत धीरे-धीरे सड़ने लगते हैं.  इसलिए सफेद ब्रेड खिलाने से भी बचना चाहिए. 

4. कैंडी, चॉकलेट और टॉफी से खराब हो सकते हैं मसूड़े
कैंडी, चॉकलेट और टॉफी से दांतों और मसूड़ों को सबसे अधिक नुकसान होता है. दरअसल कैंडी में शुगर की मात्रा ज्यादा होती है, जो दांतों में फंस सकती है, जिसकी वजह से दांत कमजोर हो सकते हैं. कई बार बच्चे रात को कैंडी खा लेते हैं और दांतों को अच्छे से साफ नहीं करते हैं, जिसकी वजह से दांतों में रातभर में कीड़ें लग सकते हैं और ये धीरे-धीरे पीले होने लगते हैं. इसलिए छोटे बच्चों को कैंडी, चॉकलेट और टॉफी खिलाने से बचें. 

5. चाय या कॉफी से भी खराब हो सकती है ओरल हेल्थ
बचपन से ही चाय या कॉफी पीने से बच्चों के दांत खराब हो सकते हैं. चाय के सेवन से मुंह का पीएच कम हो सकता है, इससे दांत अंदर से खोखले हो सकते हैं. इसलिए चाय पिलाने की जगह बच्चों को शुद्ध दूध पिलाने की कोशिश करें.





Source link