बदलेगा कार चलाने का तरीका! AI और रोबोटिक्स जैसी फ्यूचर टेक्नोलॉजी से लैस हैं कारें, इस दिन होंगी लॉन्च?  

0
14


हाइलाइट्स

ऑटो एक्सपो में नेक्सो फ्यूल सेल EV के साथ नई ADAS टेक्नोलॉजी भी दिखाई जाएगी.
ऑटो एक्सपो में हुंडई की तरह से Ioniq 5 इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च किया जाएगा.
कंपनी अपनी हुंडई मोबिलिटी एडवेंचर के साथ Roblox Metaverse में भी एंटर करेगी.

नई दिल्ली. हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड ने 2023 ऑटो एक्सपो के लिए अपनी लाइन-अप की घोषणा की है. दक्षिण कोरियाई कंपनी इस साल ‘बियॉन्ड मोबिलिटी वर्ल्ड’ थीम पर कारों का निर्माण करेगी. कंपनी पहले ही पुष्टि कर चुकी है कि Ioniq 5 को एक्सपो में लॉन्च किया जाएगा, लेकिन ऑटोमेकर की योजना Ioniq 6 इलेक्ट्रिक सेडान, नेक्सो फ्यूल सेल EV के साथ-साथ नई ADAS टेक्नोलॉजी को भी दिखाने की है.

2023 ऑटो एक्सपो में हुंडई पवेलियन को फ्यूचर मोबिलिटी के कई पहलुओं को प्रदर्शित करने वाले कई क्षेत्रों में बांटा जाएगा. इसमें क्लीन मोबिलिटी जोन शामिल है, जिसमें Ioniq 6 और Nexo फ्यूल-सेल इलेक्ट्रिक वाहन होंगे. दोनों मॉडल जीरो एमिशन मोबिलिटी और बाजार में पर्यावरण के अनुकूल समाधान लाने के हुंडई के मकसद को दिखाते हैं.

ये भी पढ़ें-  50 साल बाद नए अवतार में वापस आ रही ये गाड़ी, कभी हर भारतीय का सपना था इसे खरीदना

E-GMP प्लेटफॉर्म पर बनी हैं कारें
Hyundai Ioniq 6 और Ioniq 6 दोनों ही वाहन निर्माता के E-GMP (इलेक्ट्रिक ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म) पर बने हैं, जो इस क्षेत्र में भी प्रमुख भूमिका निभाएगा. इस जोन में Ioniq 5 की V2L टेक्नोलॉजी, फास्ट चार्जिंग, कस्टमाइजेबल सीटिंग और रिलैक्सेशन सीट को भी दिखाया जाएगा.

ये भी पढ़ें-इस नंबर प्लेट के लिए कटेगा ₹10,000 का चालान, नया रूल 1 जनवरी से लागू, देखें कितना आएगा खर्च?

भविष्य में कैसी होगी सेफ्टी?
ADAS जोन एक अन्य प्रमुख अट्रैक्शन होगा, जो वर्चुअल रियलिटी (VR) और गेमिंग के जरिए से Hyundai SmartSense या Level 2 ADAS तकनीक का प्रदर्शन करेगा. लेवल-2 ADas नई पीढ़ी के टक्सन में पहले से ही उपलब्ध है और संभावना है कि सेफ्टी सिस्टम इस साल के आखिर में आने वाली क्रेटा के फेसलिफ्ट मॉडल में भी देखने को मिल जाएगा.

मेटावर्स में भविष्ट का एक्सपीरियंस कर सकेंगे
कंपनी अपनी हुंडई मोबिलिटी एडवेंचर के साथ Roblox Metaverse में भी एंटर करेगी, जो एक ज्यादा इमर्सिव ब्रांड एक्सपीरियंस के लिए एक वर्चुअल सेट-अप लाएगा. मारुति सुजुकी पहले ही अपनी कारों के लिए मेटावर्स में प्रवेश कर चुकी है और हुंडई भी लीग में शामिल हो जाएगी. विजिटर कंपनी के पवेलियन में हुंडई मेटावर्स का अनुभव कर सकेंगे.

कई नई टेक्नोलॉजी का होगा प्रदर्शन
हुंडई पवेलियन में मोबिलिटी जोन में ATLAS, H-MEX और MobED जैसे फ्यूचर रोबोट का प्रदर्शन भी किया जाएगा. इनमें AI और रोबोटिक्स पर आधारित कई तकनीकों का प्रदर्शन किया जाएगा. बोस्टन डायनेमिक द्वारा SPOT मोबाइल रोबोट भी इस कार्यक्रम में प्रदर्शित किया जाएगा. कंपनी भविष्य के तकनीकी इनोवेशन पर अर्बन एयर मोबिलिटी और पर्पज बिल्ड व्हीकल को प्रदर्शित करने के लिए एक स्केल मॉडल के साथ अपनी कनेक्टेड कार तकनीक का भी प्रदर्शन करेगी.

Tags: Auto Expo, Auto News, Auto sales, Autofocus, Automobile, Car, Car Bike News, Hyundai, Hyundai Tucson, Hyundai Venue, Maruti Suzuki, Technology



Source link