बड़ी खबर! अब Driving License और RC रखना जरूरी नहीं, जानिए सरकार का नया प्रावधान

0
15


नई दिल्ली: वाहन चालकों के लिए खुशखबरी है. अब आपको ड्राइविंग लाइसेंस (DL) और रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (RC) साथ लेकर चलने की जरूरत नहीं है. दरअसल, राष्ट्रीय राजधानी में अब वाहन चालक यातायात पुलिस और परिवहन विभाग द्वारा पूछे जाने पर डिजी-लॉकर (DigiLocker) प्लेटफॉर्म या एम-परिवहन (mParivahan) मोबाइल ऐप में डिजिटल रूप में रखे इन दस्तावेजों को दिखा सकते हैं. आइए जानते हैं सरकार के नए प्रावधान के बारे में. 

डिजी-लॉकर होगा मान्य

दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग की तरफ से जारी नोटिस के अनुसार डिजी-लॉकर प्लेटफॉर्म या एम-परिवहन मोबाइल ऐप पर डिजिटल स्वरूप में रखे ड्राइविंग लाइसेंस और गाड़ी का पंजीकरण प्रमाणपत्र मोटर वाहन अधिनियम, 1988 के तहत वैध दस्तावेज हैं. विभाग ने कहा कि ये परिवहन विभाग द्वारा जारी प्रमाणपत्रों के अनुरूप वैध रूप से मान्य हैं. उन्होंने स्पष्ट किया कि अन्य किसी रूप में ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट की सॉफ्ट कॉपी मूल रिकॉर्ड के रूप में स्वीकार्य नहीं होगी.

ये भी पढ़ें- सितंबर से 28% की जगह मिलेगा 31% DA! फिर बढ़ेगी कर्मचारियों की सैलरी, यहां देखें कैलकुलेशन

क्या है DigiLocker

DigiLocker एक ऐसा तरीका है जिसके तहत आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस और व्हीकल रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट जैसे डॉक्यूमेंट्स को सेव कर सुरक्षित रख सकते हैं. इसे Ministry of Electronics and Information Technology ने लॉन्च किया है. दरअसल यह (DigiLocker  Benefits) आपके आधार कार्ड और फोन नंबर से लिंक होता है. इसमें आप अपने डॉक्यूमेंट्स की स्कैन्ड कॉपी PDF, JPEG या PNG फॉर्मेट में अपलोड कर के सेव रख सकते हैं. सबसे खास बात ये है कि इन डॉक्यूमेंट्स को आप ई-साइन भी कर सकते हैं. ये बिल्कुल सेल्फ-अटैच्ड फिजिटल डॉक्यूमेंट की तरह वर्क करता है.

सेव रहेंगे सॉफ्ट कॉपी

इसमें डॉक्यूमेंट सेव रखने का सबसे बड़ा फायदा (DigiLocker Uses) यह है कि आपको अपने साथ अपने किसी भी डॉक्यूमेंट की हार्ड कॉपी रखने की जरूरत नहीं है. और जाहिर है इससे उनके खोने का डर भी नहीं रहेगा. तो आइये जानते हैं DigiLocker के इस्तेमाल (DigiLocker App) की प्रक्रिया.

VIDEO-

ये भी पढ़ें- Post Office की ये सुपरहिट स्कीम्स में हो रही हैं धन की वर्षा! झट से हो रहे पैसे डबल, जानिए किसमें कितना मुनाफा

जानें इस्तमाल की पूरी प्रक्रिया

1. इसके लिए आप अबसे पहले DigiLocker की वेबसाइट पर जाएं. फिर अपने स्मार्टफोन में DigiLocker ऐप डाउनलोड करें.
2. अब आप अपने आधार कार्ड या मोबाइल नंबर से अपनी यूजर आईडी बनाएं. अब आपके नंबर पर एक  OTP भी जाएगा.
3. ऐप ओपन होने के बाद आपको Get Started का विकल्प दिखाई देगा इस पर टैप करें.
4. फिर Create Account पर टैप करें. इसके बाद आपसे आपका नाम, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर, सिक्योरिटी पिन, ईमेल आईडी और आधार नंबर डालने के लिए कहा जाएगा.
5. यह सब करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा. इस OTP को ऐप में सबमिट करें.
6. फिर आपको यूजरनेम बनाने के लिए कहा जाएगा. यहां आप अपने मुताबिक कोई भी यूजरनेम बना सकते हैं. फिर नीचे दिए गए OK पर टैप कर दें. आपका अकाउंट बन जाएगा. 

7. अब आपके सामने DigiLocker का इंटरफेस ओपन हो जाएगा. फिर जिस भी डॉक्यूमेंट को आप यहां सेव करना चाहते हैं उस पर क्लिक कर दें. 
8. इसके बाद आपके सामने एक पॉप-अप आ जाएगा जिसमें आपसे आपकी अनुमति मांगी जाएगी. इस पर OK कर दें.
9. OK करने के बाद आपके पास एक बार फिर से OTP आएगा उसे दर्ज कर दें. फिर Continue पर टैप करें.
10. इसके बाद आप देख पाएंगे कि आपका आधार कार्ड आपके Issued Documents में सेव हो गया है.
11. इसी तरह से आप अपना पैन कार्ड, LIC ड्राइविंग लाइसेंस, स्कूल सर्टिफिकेट्स आदि को यहां सेव रख पाएंगे.
12. आप इन डॉक्यूमेंट्स को शेयर भी कर पाएंगे. ये PDF फॉर्मेट में सेंडर के पास जाएंगे.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

LIVE TV





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here