भारत की नई टेनिस स्टार तसनीम मीर, साइना और सिधु से आगे निकलीं

0
91


नई दिल्ली: Tasnim Mir: गुजरात की बैडमिंटन खिलाड़ी तसनीम मीर ने इतिहास रच दिया है. तहसीन 16 साल की तसनीम जूनियर बैडमिंटन में दुनिया की नंबर 1 खिलाड़ी बन गई हैं. 

नंबर 1 रैंकिंग तक पहुंचीं
तसनीम पिछले साल के शानदार प्रदर्शन की वजह से अंडर-19 की वुमन्स सिंगल्स कैटेगरी में नंबर 1 रैंकिंग तक पहुंचीं. वह ऐसा कारनामा करने वाली देश की पहली खिलाड़ी हैं. पीवी सिंधु, साइना नेहवाल जैसी दिग्गज खिलाड़ी भी कभी जूनियर स्तर पर नंबर 1 नहीं बन पाई थीं.  तसनीम ने 10,081 अंक हासिल किए हैं जिसकी बदौलत यह खिताब उन्हें मिला है. 

तसनीम मीर का परिचय
तसनीम गुजरात से हैं और उनके मेहसाणा पुलिस में एएसआई पद पर तैनात हैं. तसनीम मीर 7 साल की उम्र से बैडमिंटन खेल रही हैं. इसके पीछे उनके पिता इरफान मीर को श्रेय जाता है. वह पुलिस अधिकारी के अलावा बैडमिंटन कोच भी हैं. 

ये भी पढ़ेंः सभी भारतीय बल्लेबाज ‘हवा’ में हुए आउट, टीम इंडिया के नाम 2 सदी का सबसे शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज

गुवाहाटी में असम बैडमिंटन अकेडमी में ट्रेनिंग

2017 में तसनीम ने हैदराबाद के पुलेला गोपीचंद अकेडमी में ट्रेनिंग शुरू की, जहां वह तीन साल तक रहीं. वह 2020 में गुवाहाटी में असम बैडमिंटन अकेडमी में शिफ्ट हो गईं. यहां उनके मिक्स्ड डबल पार्टनर अयान राशिद पहले से ही ट्रेनिंग ले रहे थे.

वह कहती हैं, ‘मैं पिछले साल नंबर दो की प्लेयर थी और कभी सोचा नहीं था कि नंबर 1 पर आऊंगी.’  तस्नीम ने जूनियर इंटरनैशल लेवल पर चार खिताब जीते हैं. इसमें बुल्गारियन जूनयिर चैंपियनशिप, एलप्स इंटरनैशल और बेल्जियम जूनियर शामिल हैं.

ये भी पढ़ेंः  U19 World Cup: ये 5 खिलाड़ी भारत को बनाएंगे विश्व चैंपियन, दिखती है रोहित- कोहली और बुमराह की छाप

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  





Source link