भारत के ये 3 क्रिकेटर टीम इंडिया के लिए बने सबसे बड़े विलेन, हार गए जीता हुआ मैच

0
43


जोहानिसबर्ग: टीम इंडिया (Team India) को साउथ अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ जोहानिसबर्ग (Johannesburg) में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में दिल तोड़ने वाली हार मिली है. भारत यह लगभग जीता हुआ मैच हार गया. भारत अगर इस मैच को जीत लेता तो वह 29 साल में पहली बार साउथ अफ्रीका (South Africa) की धरती पर इस देश के खिलाफ टेस्ट सीरीज पर अपना कब्जा कर लेता. भारत (Team India) ने साउथ अफ्रीका (South Africa) को चौथी पारी में जीत के लिए 240 रनों का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य दिया था, जिसे मेजबान टीम ने बिना किसी परेशानी के सिर्फ 3 विकेट गंवा कर हासिल कर लिया. 

इन 3 की वजह से भारत हार गया जीता हुआ मैच

भारत को दूसरे टेस्ट मैच में 7 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था. तीन मैचों की सीरीज अब 1-1 से बराबरी पर आ गई है, क्योंकि भारत ने पहला टेस्ट मैच जीता था. तीसरा टेस्ट मैच 11 जनवरी से केपटाउन में खेला जाएगा, जहां सीरीज का फैसला होगा. जोहानिसबर्ग में टीम इंडिया के लिए 3 खिलाड़ी विलेन बन गए, नहीं तो भारत इसी मैदान पर सीरीज जीतकर इतिहास रच देता. इन 3 खिलाड़ियों के शर्मनाक प्रदर्शन के चलते भारत के हाथ से सीरीज जीत का मौका हाथ से फिसल गया.

1. ऋषभ पंत 

टीम इंडिया की इस हार के सबसे बड़े विलेन ऋषभ पंत (Rishabh Pant) साबित हुए हैं. ऋषभ पंत का ‘लापरवाही’ भरा रवैया टीम इंडिया को ले डूबा. इस टेस्ट मैच की दूसरी पारी में चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे की बल्लेबाजी के बाद ऐसा लग रहा था कि टीम इंडिया साउथ अफ्रीका को कम से कम 300 या उससे अधिक रनों का लक्ष्य दे सकती है, लेकिन चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे के आउट होने के बाद हनुमा विहारी ने जहां 40 रनों की नाबाद जिम्मेदारी भरी पारी खेली. वहीं पंत ने दूसरी पारी में तीसरी ही गेंद पर लापरवाही भरा शॉट खेला और शून्य पर आउट होकर चले गए. यहां से साउथ अफ्रीका ने मूमेंटम हासिल किया और भारत की दूसरी पारी 266 रनों पर सिमट गई. इस तरह भारत की हार पर ऋषभ पंत की गैरजिम्मेदाराना बल्लेबाजी पर भी फैंस सवाल उठा रहे हैं. वह अपने टेस्ट करियर की पिछली 13 पारियों में सिर्फ 250 रन बना सके हैं.

2. जसप्रीत बुमराह 

टीम इंडिया के धाकड़ तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) इस मैच में फिसड्डी नजर आए. जसप्रीत बुमराह गेंदें तो खतरनाक डालते हैं, लेकिन बल्लेबाज चतुराई से उनसे निपट लेता है. जसप्रीत बुमराह एक विकेट टेकिंग गेंदबाज साबित नहीं हो रहे हैं. जोहानिसबर्ग की पिच पर जसप्रीत बुमराह की गेंदों को साउथ अफ्रीकी बल्लेबाजों को खेलने में कोई तकलीफ नहीं आई. जसप्रीत बुमराह से काफी उम्मीदें थी, लेकिन दोनों पारियों में 38 ओवर डालकर 119 रन पिटवाने वाले बुमराह सिर्फ एक ही विकेट ले सके. जिससे मैच में काफी अंतर पैदा हो गया.

3. मोहम्मद सिराज 

मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) भी इस मैच में सुपर फ्लॉप साबित हुए हैं. अगर मोहम्मद सिराज की जगह इस मैच में उमेश यादव को मौका मिलता तो नतीजा कुछ और ही होता. मोहम्मद सिराज से इस मैच में काफी उम्मीदें थी, लेकिन वह एक भी विकेट नहीं चटका पाए. दूसरी पारी के दौरान मोहम्मद सिराज ने 6 ओवर गेंदबाजी की, लेकिन वह भी एक विकेट तक नहीं चटका सके. पहली पारी में भी उन्होंने 9.5 ओवर डाले थे. सिराज पहली पारी के दौरान चोटिल होकर मैदान से बाहर भी चले गए थे.





Source link