भारत में आईफोन खरीदने वालों की तादाद में आई रिकॉर्ड उछाल, जानिए क्या कहते हैं आंकड़े

0
20


नई दिल्ली: भारत में अपने ग्रोथ को जारी रखते हुए, एप्पल ने इस साल की दूसरी तिमाही में देश में 12 लाख से अधिक आईफोन्स की बिक्री की, जिसमें 94 प्रतिशत की भारी वृद्धि (वर्ष-दर-वर्ष) दर्ज की गई. सोमवार को जारी किए गए डेटा में इसकी जानकारी दी गई है.

सीएमआर ने साझा किए ये आंकड़े

मार्केट इंटेलिजेंस फर्म साइबरमीडिया रिसर्च (सीएमआर) द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, आईफोन 12 और 13 मॉडल की शानदार बिक्री हुई है. कुल शिप किए गए आईफोन्स में से लगभग 10 लाख ‘मेक इन इंडिया’ डिवाइस थे.

रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि ‘दूसरी तिमाही के दौरान, एप्पल ने अपने भारतीय बाजार की गति को एक शानदार साल-दर-साल वृद्धि के साथ जारी रखा, जो स्थानीय आईफोन निर्माण में वृद्धि से प्रेरित था. आईफोन 12 सीरीज, आईफोन 13 सीरीज, बाजार में सबसे अधिक शिप किए गए.’

एप्पल आईपैड ने भारत में बढ़ाया मार्केट

एप्पल आईपैड ने भारत में (ऑन-ईयर) 34 प्रतिशत की प्रभावशाली वृद्धि दर्ज की और कंपनी ने देश में दो लाख से अधिक डिवाइस बेचे. दूसरी तिमाही के डेटा के अनुसार, एप्पल आईपैड (जेन 9) और आईपैड एयर 2022 में आईपैड शिपमेंट का एक बड़ा हिस्सा है.

साइबर मीडियो रिसर्च को उम्मीद है कि आईफोन भारत में 4 फीसदी स्मार्टफोन बाजार हिस्सेदारी हासिल कर लेगा, जबकि आईपैड अपनी संबंधित श्रेणी में 20 फीसदी बाजार हिस्सेदारी हासिल करने के लिए तैयार है.

भारत में एप्पल की बढ़ी हुई मांग का असर

मुद्रास्फीति के दबाव, कमजोर रुपये और उपभोक्ता मांग में नरमी के कारण भारत में स्मार्टफोन ब्रांडों के लिए आर्थिक वातावरण कठिन बना हुआ है. भारत में एप्पल की बढ़ी हुई मांग और ग्राहकों के रिवेंज बाइंग से इसकी विकास गति में मजबूती आई है.

इस साल की शुरुआत में, टेक दिग्गज ने पुष्टि की थी कि उसने भारत में अपने सबसे ज्यादा बिकने वाले आईफोन 13 स्मार्टफोन का निर्माण शुरू कर दिया है. एप्पल ने सबसे पहले 2017 में आईफोन एसई के साथ भारत में निर्माण शुरू किया था.

2022 की पहली तिमाही में, एप्पल ने लगभग 10 लाख ‘मेक-इन-इंडिया’ आईफोन्स बाजार में उतारे, जिसमें आईफोन 12 और 13 के नेतृत्व में 22 प्रतिशत की समग्र वृद्धि दर्ज की गई.

इसे भी पढ़ें- क्या है लंपी त्वचा रोग? जो मवेशियों को तेजी से कर रहा है संक्रमित

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.





Source link