भारत में बढ़ी धनकुबेरों की संख्या, दुनिया में इस पायदान पर है देश

0
80


नई दिल्लीः कोरोना महामारी के दौरान दुनिया के अधिकांश देशों को आर्थिक दिक्कतों का सामना करना पड़ा. लॉकडाउन के चलते सब कुछ बंद होने से कई देशों की अर्थव्यवस्था चौपट हो गई. वहीं, अरबपतियों की बात करें, तो लगता है कि कोरोना महामारी का इन लोगों पर कोई असर नहीं पड़ा है, बल्कि अरबपतियों की संख्या में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. भारत में भी कुछ ऐसा ही देखा गया और यहां के अरबपतियों (India billionaires) की संख्या में 11 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

2020 के मुकाबले 11 फीसदी अधिक संख्या

भारत में 3 करोड़ डॉलर (226 करोड़ रुपये) या इससे अधिक धनी लोगों की संख्या में वृद्धि दर्ज की गई है. यह बढ़ोतरी पिछले वर्ष के मुकाबले 11 फीसदी अधिक है. ऐसे में भारत अरबपतियों (Indian billionaires) की संख्या के मामले में दुनिया में तीसरे स्थान पर पहुंच गया है. 

विश्व में की गई 9.3 फीसदी बढ़ोतरी दर्ज

नाइट फ्रैंक की वेल्थ रिपोर्ट (Knight Frank Wealth Report) के अनुसार, साल 2021 में अल्ट्रा-हाई-नेट-वर्थ-इंडिविजुअल्स (UHNWI) की संख्या में भारत में 11 फीसदी इजाफा हुआ है. वहीं, वैश्विक स्तर पर इन अरबपतियों की संख्या में 9.3 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है. इस दौरान 51 हजार से ज्यादा लोगों की नेट प्रॉपर्टी 3 करोड़ डॉलर से अधिक हो गई है.

पहले नंबर पर अमेरिका

रिपोर्ट के अनुसार, अरबपतियों की संख्या के मामले में पहले नंबर पर अमेरिका है. यहां अरबपतियों की संख्या 748 है. वहीं, 554 अरबपतियों के साथ चीन दूसरे पायदान पर बना हुआ है. भारत 145 अरबपतियों के साथ तीसरे स्थान पर है. रिपोर्ट के अनुसार, इक्विटी बाजार और डिजिटलीकरण को बढ़ावा मिलने के चलते भारत में अरबपतियों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है. वहीं, देश में लगभग 69 फीसदी अमीरों की संपत्ति में साल 2022 में 10 प्रतिशत से अधिक के उछाल की संभावना है.

एशिया में 36 फीसदी अरबपति

रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया में 2021 में अत्यधिक धनी लोगों की संख्या में 9.3 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. दुनिया में कुल अरबपतियों की संख्या 6,10,569 हो गई है. महाद्वीपों की बात करें, तो एशिया अरबपतियों की श्रेणी में पहले नंबर पर बना हुआ है. दुनिया भर के कुल अरबपतियों में से 36 प्रतिशत एशिया से हैं.

भारत में बेंगलुरु पहले स्थान पर

भारत के शहरों में रहने वाले अत्यधिक धनी लोगों की बात करें, तो बेंगलुरु पहले स्थान पर है. बेंगलुरु में 226 करोड़ रुपये या उससे अधिक की संपत्ति वाले अमीरों की संख्या में सबसे ज्यादा 17.1 प्रतिशत का इजाफा हुआ है. दिल्ली ऐसे रईसों की संख्या में 12.4 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है और राजधानी दूसरे नंबर पर है. वहीं, मुंबई 9 फीसदी की वृद्धि के साथ तीसरे नंबर पर है.

लाइव टीवी





Source link